शुगर की रोगियों के लिए फायदेमंद है मौसम्बी का सेवन
शुगर की रोगियों के लिए फायदेमंद है मौसम्बी का सेवन
Share:

मुसम्मी संतरे या निम्बू जैसा दिखने वाला फल स्वास्थ्यवर्धालक फल होता है.इसमें फ्लेवोनॉइड्स नामक तत्व पाया जाता है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. साथ ही इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में लाभदायक होती है. मुस्समी का खट्टा-मीठा स्वाद अनेक रोगों को ठीक करने में हमारी मदद करता है. 

1-पीलिया से परेशान व्यक्ति को मुस्समी का जूस पिलाना चाहिए. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा मुस्समी का जूस लें. अब इसमें थोड़ा ग्लूकोज डालें. अब इस मिश्रण को पीलिया के रोगी को पिला दे. इससे लाभ होगा.

2-कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ मात्रा में मुस्समी का रस पीए. इससे कब्ज की परेशानी कम होने लगेगी.

3-मुस्समी ना केवल हमारे स्वास्थ के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी बहुत ही लाभदायक होती है. मुस्समी का रस त्वचा से दाग-धब्बों को निकालने में सहायक होता है. रोजाना कुछ मात्रा में मुस्समी का रस पीए. इससे त्वचा के दाग-धब्बे धीरे-धीरे कम होने लगेंगे.

4-मुस्समी के सेवन से डाइबिटीज़ की समस्या को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है. इसका प्रयोग करने के लिए थोड़ा आंवला रस और शहद को मुस्समी के रस के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट कुछ मात्रा में लेने से डाइबिटीज़ की समस्या कम होने लगती है.

कमर दर्द में फायदेमंद है जायफल का सेवन

रिलेक्स होना चाहते है तो करे कद्दू का सेवन

कैंसर से करना है बचाव तो करे शकरंद के पत्तो का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -