रायपुर में तापमान 40 डिग्री के पार
रायपुर में तापमान 40 डिग्री के पार
Share:

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर शहर में अचानक तेज गर्मी पड़ी और तापमान 40 डिग्री के आसपास पहुँच गया. ऐसा गर्मी के सीजन में पहली बार हुआ है. मौसम विशेषज्ञ के अनुसार, इस समय तापमान अधिकतम 37 डिग्री होना चाहिए किन्तु गुरुवार को तापमान 2 डिग्री अधिक रहा.

बता दे कि मौसम का ये प्रकोप सिर्फ राजधानी रायपुर ही नहीं बल्कि राज्य के दूसरे हिस्सो में भी पड़ गया है. विशेषज्ञ के अनुसार शुक्रवार में भी दोपहर का तापमान 40 डिग्री रहने के आसार है. 13 मार्च से पहले भी कुछ गर्मी बढ़ी थी, तब भी तापमान 35-36 डिग्री के आसपास पहुँच गई थी. मौसम बदला तो गर्मी कम हो गई थी किन्तु रात में ठंड महूसस हो रही थी. मौसम साफ होने के बाद गर्मी ने अपने बिगड़े मिजाज दिखाना शुरू कर दिए है. गुरुवार सुबह 11 बजे तापमान 35 डिग्री तक पहुँच गया था. इसके बाद गर्मी और बढ़ गई. राज्य में सबसे अधिक गर्मी शहर बिलासपुर में है. यहाँ का तापमान 39.9 डिग्री है.

लालपुर मौसम केंद्र के विशेषज्ञ एम. गोपाल राव ने बताया कि उत्तर-पश्चिम यानि राजस्थान से सूखी और गर्म हवा आ रही है, दूसरा कारण यह है कि बादल गायब हैं और हवा में नमी कम हो गई है. इसी लिए दोपहर के तापमान में अचानक वृद्धि हो गई.

ये भी पढ़े 

बदला मौसम का मिजाज, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी

पहाड़ो पर बदला मौसम का रवैया

अब नहीं होगा स्किन पर बदलते मौसम का असर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -