बढ़ते कर्ज और धीमे विकास  से मूडीज ने  चीन की  रेटिंग घटाई
बढ़ते कर्ज और धीमे विकास से मूडीज ने चीन की रेटिंग घटाई
Share:

नई दिल्ली : रेटिंग एजेंसी मूडीज ने चीन की रेटिंग घटा दी है. एजेंसी ने इसका कारण चीन का धीमा आर्थिक विकास और बढ़ते कर्ज को बताया है. एजेंसी का तो यह कहना है कि आगामी वर्षों में चीन की ताकत में कमी आएगी.

मूडीज ने बुधवार को जानकारी दी कि उसने चीन की दीर्घकालिक रेटिंग को Aa3 से घटाकर A1 कर दिया है. उल्लेखनीय है कि मूडीज एजेंसी ने चीन को आगाह किया कि उसकी अर्थव्यवस्था में भारी कर्ज के और बढ़ने की संभावना है, जबकि सरकार का प्रत्यक्ष ऋण बोझ साल 2020 तक अर्थव्यवस्था के 45 फीसद तक पहुंचने की आशंका है. जबकि चालू वित्त वर्ष (2017-18) में यह आंकड़ा अर्थव्यवस्था के 40 प्रतिशत का है.एजेंसी ने आर्थिक सुधार को इसलिए अपर्याप्त बताया क्योंकि अधिकारियों में कर्ज के ईंधन से विकास को सहारा देने की प्रवृत्ति है.

बता दें कि मूडीज के बयान के मुताबिक आने वाले वर्षों में चीन की वित्तीय ताकत कुछ हद तक कम हो जाएगी, क्योंकि धीमी विकास दर के साथ अर्थव्यवस्था पर कर्ज का बढ़ना जारी है. रेटिंग एजेंसी के इस फैसले की घोषणा के तुरंत बाद चीन की मुद्रा युआन ऑफशोर मार्केट में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले लगभग 0.1 फीसद तक की गिरावट देखने को मिली

. यह भी देखें

मूडीज की पाक को चेतावनी, विदेशी कर्ज पर लगाम लगाए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -