News Trending

अब दिल्ली में जल्द ही चलेगी ड्राइवर लेस मेट्रो

देश में तकनीकी के आविष्कार ने अपनी एक पहचान बना ली हैं, और अब भारत भी टेक्नोलॉजी के मामले में दुनिया को टक्कर देता दिखेगा। भारत अब सिंगापुर, बीजिंग और दुबई की बराबरी करने के लिए अपने कदम बढ़ा चुका है। क्योंकि भारत में जल्द ही ड्राइवर लेस मेट्रो चलाने की तैयारी की जा रही है।

कहा जा राह है कि दिल्ली मेट्रो को दुनिया के सबसे एडवान्स्ड मेट्रो सिस्टम्स में लाने की तैयारी हो रही है। अभी तक बिना ड्राइवर के मेट्रो संचालन की सुविधा सिर्फ सिंगापुर, बीजिंग और दुबई में है। दिल्ली मेट्रो रेल प्रशासन ने टेक्नोलॉजी को हाइटेक करने के लिए पूरी तरह से कमर कस ली है। इन मेट्रो रेलों को रिमोट कंट्रोल्ड बनाया जाएगा। बाराखंबा रोड के मेट्रो भवन में नया ऑपरेशन्स कंट्रोल सेंटर`(OCC) बनाया जाएगा, जहां से रिमोट के ज़रिये कंट्रोलिंग होगी।

जानकारी के लिए बता दे कि इस कदम से दिल्ली मेट्रो न सिर्फ हाइटेक होगी बल्कि उसके साथ एक नए अध्याय की शुरुआत होगी। DMRC के प्रवक्ता अनुज दयाल के मुताबिक, ‘बिना ड्राइवर के मेट्रो के लिए प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स और पैसेंजर अलार्म बटन जैसी चीजें मेट्रो में लागाई जाएंगी। प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स से अतिरिक्त सेफ्टी हो जाएगी। जिससे पैसेंजर्स की मेट्रो ट्रैक पर गिरने और दरवाजों के बीच फंसने की संभावना कम हो जाएगी। 

उत्तर प्रदेश के पीताबंर बने T1 प्राइमा ट्रक रेसिंग चैंपियनशिप के विजेता

आ गया लग्जरी कार का जमाना, जाने खासियत