निजी बैंकों की तुलना में सरकारी बैंक प्रमुख का वेतन बहुत कम
निजी बैंकों की तुलना में सरकारी बैंक प्रमुख का वेतन बहुत कम
Share:

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि देश के सबसे बड़ा भारतीय स्टेट बैंक अपने प्रमुख को जो वेतन देता है, वह निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई बैंक या एचडीएफसी बैंक के प्रमुख को मिलने वाले वेतन के मुकाबले बहुत कम होता है.

उल्लेखनीय है कि विभिन्न बैंकों की वार्षिक रिपोर्ट से जानकारी मिली है उसके अनुसार स्टेट बैंक की प्रमुख अरूंधति भट्टाचार्य को वित्तीय वर्ष 2016-17 में 28.96 लाख रुपये का वार्षिक वेतन मिला. जबकि इसी अवधि में आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर को 2.66 करोड़ रुपये का मूल वेतन मिला.जबकि   2.2 करोड़ रुपये बोनस के अलावा उन्हें भत्ते के तौर पर 2.43 करोड़ रुपये की राशि  भी मिलेगी .इस प्रकार उनका कुल वेतन 6.09 करोड़ रुपये होगा.

इसी तरह एक्सिस बैंक की एमडी सह सीईओ शिखा शर्मा को 2.7 करोड़ रुपये का मूल वेतन, 1.35 करोड़ रुपये का परिवर्तनीय भुगतान और 90 लाख रुपये का अन्य भत्ता का भुगतान किया गया. वहीं एचडीएफसी बैंक के एमडी आदित्य पुरी को 10 करोड़ का वेतन इस अवधि में मिला है.

बता दें कि इसी विषय पर RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने गत वर्ष अगस्त में कम वेतन के मुद्दे को उठाते हुए कहा था कि इसी कारण सरकारी बैंक उच्च योग्यता रखने वाले लोगों को नौकरी नहीं दे पाते हैं. जबकि उन्हें शीर्ष स्तर पर सीधे नौकरी पाना भी बहुत कठिन होता है.

यह भी देखें

RBI ने कहा लॉकरों में रखे सामान के लिए बैंक जिम्मेदार नहीं

कैथोलिक सीरियन बैंक में आई वैकेंसी,जल्द करें अप्लाई

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -