कील मुंहांसो से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय
कील मुंहांसो से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय
Share:

जब हम बचपन से जवानी की तरफ कदम रखते हैं तो हमारे शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं और यह सब हार्मोन्स की वजह से होता है. हार्मोनल बदलाव के कारन इस उम्र में कील मुहांसो की समस्या भी हो जाती है. अक्सर लोग मुहांसो से छेड़छाड़ भी करते हैं जिस कारण चेहरे पर निशान भी बन जाते हैं. आज हम आपको कील मुहांसों और चेहरे के निशान हटाने के लिए कुछ घरेलु उपायों के बारे में जानकारी देंगे।

मुंहासों को दूर करने के लिए जायफल भी बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए साफ पत्थर पर पानी डालकर जायफल घिसकर लेप को कील-मुंहासों पर लगाएं। चन्दन एवं गुलाबजल के मिश्रण को भी चेहरे के दाग धब्बों पर पेस्ट के रूप में लगाने पर प्रभावी असर देखने को मिलता है। इस पेस्ट को 1 घंटे तक लगाकर छोड़ दें इसके बाद चेहरे को अच्छी तरह ठन्डे पानी से धो लें। कॉटन पैड के द्वारा चेहरे के कील मुहांसो पर नींबू का रस लगाएं। इसे तब तक रहने दें जब तक त्वचा नींबू के रस को सोख ना लें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

एलो वेरा के पौधे चेहरे के किसी भी कील मुहांसे या अन्य किसी भी दोष को चमत्कारी रूप से ठीक करने के लिए जाने जाते हैं। इसके रस का भी प्रयोग दाग धब्बों से निपटने के लिए किया जाता है। मेथी के पत्तों का फेस पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। आप मेथी के बीजों को उबालकर उनका पेस्ट भी बना सकते हैं और इसे चेहरे के दाग धब्बों पर प्रयोग कर सकते हैं। एक कपडे में आइस क्यूब लें और उसे रोज़ाना 10 से 15 मिनट तक दाग धब्बों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा की जलन कम होगी एवं त्वचा जल्दी ठीक होगी।

होम मेड शैम्पू से पाएं घने और सुन्दर बाल

खूबसूरती बरकरार रखने में काफी मददगार है एलोवेरा

यूँ रखिये अपने नेल्स का ख़याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -