गुजरात कांग्रेस को बड़ा झटका :  3 MLA के बाद 6 और विधायक ज्वाइन कर सकते BJP
गुजरात कांग्रेस को बड़ा झटका : 3 MLA के बाद 6 और विधायक ज्वाइन कर सकते BJP
Share:

नई दिल्ली : गुजरात राजयसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी में बड़ी उथल पुथल मची हुई है. कांग्रेस विधायक पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो रहे है. ऐसे में एक बार फिर गुजरात कांग्रेस विधायक में बड़ी बगावत की खबर सामने आ रही है. पहले तीन विधायक बीजेपी में शामिल होने के बाद अब खबर है कि कांग्रेस के 6 और विधायक बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. अगर हुआ तो राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस की राह मुश्किल हो जाएगी. वही कांग्रेस नेता अहमद पटेल के लिए कई परेशानी खड़ी हो सकती है वही बिहार में कांग्रेस के 18 विधायक NDA में शामिल हो सकते हैं.

गौरतलब है कि नीतीश ने सरकार बनाने का दावा पेश करते समय 132 विधायकों के समर्थन का पत्र राज्यपाल को दिया था. नितीश का आज फ्लोर टेस्ट होगा. अब नीतीश को सदन में इन विधायकों का समर्थन हासिल करके दिखाना है. आज नीतीश की अग्नि परीक्षा है. यदि जेडीयू के किसी विधायक ने बगावत नहीं की तो नीतीश के लिए बहुमत साबित करने में परेशानी नहीं आएगी. उल्लेखनीय है कि नीतीश कुमार ने बीजेपी के समर्थन से कल गुरुवार को छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री की शपथ ली थी. जहाँ तक बिहार विधानसभा के गणित का सवाल है तो बता दें कि यहां कुल 243 विधायक है. इस हिसाब से बहुमत के लिए 122 का समर्थन जरुरी है.

सदन में नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के विधायकों की संख्या 71 है, जबकि बीजेपी और उसके सहयोगी विधायकों की संख्या 61है. इन दोनों को जोड़ दें तो नीतीश कुमार के पास कुल 132 विधायकों का समर्थन है, ऐसी दशा में वो बहुमत का आंकड़ा आसानी से हासिल कर लेंगे. जबकि दूसरी ओर विधानसभा में सबसे बड़ी लालू यादव की पार्टी आरजेडी के पास 80 विधायक हैं. लालू का साथ दे रही कांग्रेस के विधानसभा में 27 सदस्य हैं. इन्हें मिला दें तो आंकड़ा 107 हो जाता है जो बहुमत के लिए जरुरी 122 से बहुत पीछे है.

हालाँकि सब कुछ आसान दिखने के बाद भी नीतीश-बीजेपी गठबंधन के सामने एक चुनौती अंदरूनी असंतोष से निपटने की भी होगी. जेडीयू के पूर्व अध्यक्ष शरद यादव और सांसद अली अनवर ने नीतीश के फैसले पर नाराजगी व्यक्त की थी. ऐसे इनके द्वारा बगावत को हवा न मिले इसे रोकने के लिए नीतीश को प्रयास करने होंगे. वैसे बिहार के किसी जदयू विधायक की ओर से ऐसे किसी असंतोष की बात अब तक सामने नहीं आई है.

गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवार होंगे अमित शाह

अमित शाह और स्मृति ईरानी गुजरात राज्यसभा से लड़ेंगे चुनाव

अमित शाह ने पीएम मोदी को बताया आजादी के बाद देश का सबसे लोकप्रिय नेता

दलितों पर अमित शाह ने दिया विवादित बयान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -