पुरुष अपनी ऑयली स्किन से इस तरह पाएं छुटकारा
पुरुष अपनी ऑयली स्किन से इस तरह पाएं छुटकारा
Share:

त्वचा की देखभाल हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक हिस्सा है और अक्सर चेहरे की सफाई के लिए हम फेसमास्क भी लगाते हैं। यह पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयोगी है. पुरुषों की स्किन महिलाओं की तुलना में 15 प्रतिशत अधिक तैलीय होती है इसलिए उन्हें गंदगी और प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना आवश्यक होता है. नियमित रूप से शेविंग और रेजर उपयोग के कारण पुरुषों की स्किन बहुत ज्यादा रफ भी हो जाती है इसलिए उन्हें स्किन के एक्स्ट्रा केयर की जरुरत होती है लेकिन बहुत से पुरुष आलसी होते हैं और इस और ध्यान नहीं देते हैं और जो पुरुष इस तरफ ध्यान देते हैं वो मार्केट में मौजूद कास्मेटिक या फेसमास्क का उपयोग करते हैं लेकिन उनमे केमिकल होता है. इससे अच्छा पुरुष घर पर ही तैयार किया गया फेसमास्क लगा सकते हैं. आज हम खास तौर पर पुरुषों द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले फेसमास्क के बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं.

क्ले मास्क तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा है और इसके लिए आप काओलिन या मुल्तानी मिट्टी लें और डिस्टिल्ड वाटर, गुलाबजल, अलोए वेरा, अंडे की जर्दी, शहद या जैसे किसी भी तरल पदार्थ को उसमे मिलाकर अच्छा सा पेस्ट तैयार कर दें और फिर इसे चेहरे पर लगा दें. जब ये मास्क आपको टाइट महसूस होने लगे तब आप इसे अच्छी तरह से धो लें.

टमाटर और नींबू का फेस मास्क तैलीय त्वचा के लिए बहुत प्रभावी है। 1 पके हुए मैश किए हुए टमाटर में 1 चम्मच ओटमील और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाए और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हलके गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें.

एक और बहुत आसान सा फेस मास्क है जो काफी फायदेमंद है. 2 चम्मच शहद और 2 चम्मच दूध को आपस में अच्छे से मिक्स करें और इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करे दें.

फ़ास्ट मेकअप टिप्स

स्किन में भी निखार लाता है अंडा

स्किन के लिए टॉनिक का काम करती है बियर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -