अगर नए नॉर्म्स लागू हुए, तो महंगे होगे कमर्शियल व्हीकल
अगर नए नॉर्म्स लागू हुए, तो महंगे होगे कमर्शियल व्हीकल
Share:

अगर आप अपने लिए कोई कमर्शियल गाड़ी खरीदना चाहते है तो जल्दी कीजिए क्योंकि अगले दो महीने बाद ये वाहन काफी महंगे हो सकते है। अगले दो माह में देश में ट्रक,बस और दूसरे कमर्शि‍यल व्ही कल्सो की कीमतों में 10 फीसदी तक का इजाफा हो सकता है।  

इस कारण से बढ़ेगी कीमत-

1अप्रैल 2017 से बीएस-4 फ्यूल नॉर्म्सस लागू हो जाएगा। इसकी वजह से सभी व्हीीकल्सि की कीमतों में करीब 10 फीसदी से 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है। नए नॉर्म्सव लागू होने के बाद से कंपनि‍यों की मैन्युगफैक्च्रिंग कॉस्टद बढ़ जाएगी जि‍सका नुकसान कस्टामर्स को उठाना होगा। वहीं, एक्सैपर्ट्स का कहना है कि‍ बीएस-4 से पहले कंपनि‍यों अपने पुराने  डल्सो को बेचने की कोशि‍श कर रही है। ऐसे में मार्च के दौरान ज्यानदा सेल भी नजर आ सकती है।  

क्या कहती है इंडस्ट्रीम-     

इंडस्ट्री का कहना है कि‍ हम कि‍सी से भी नॉर्म्सआ में नरमी नहीं चाहते। 1 अप्रैल 2017 की तय समयसीमा पर बीएस-4 पर शि‍फ्ट हाने के लि‍ए तैयार है। इंडस्ट्री  को 1अप्रैल के बाद से अनसोल्ड स्टॉीक्स  को बेचने की मंजूरी मि‍लनी चाहि‍ए। उन्होंंने कहा कि‍ बस खरीदार बस की चेस्सीन खरीदता है, पूरी बस नहीं। इसके बाद बस की बॉडी को बनाने में 2 से 3 माह का समय लगता है। अगर कोई खरीदार फरवरी या मार्च में चेस्सीक खरीदता है तो वह गाड़ी 1 अप्रैल के बाद ही सड़क पर आ पाएगी। 

 कॉमर्शियल व्हीरकल्सस की सेल गिरी –

सिआम के अनुसार, जनवरी 2017 में कॉमर्शियल व्हीहकल्सब की बिक्री में भी मामूली गिरावट आई है। पिछले महीने घरेलू बाजार में कॉमर्शियल व्ही कल्सव की बिक्री 61,239 यूनिट दर्ज की गई। सिआम के आंकड़ों के अनुसार, पिछले महीने सभी कैटेगरी में व्ही3कल्सन की बिक्री 4.71 फीसदी घटकर 16,20,045 यूनिट दर्ज की गई। जनवरी 2016 में यह आंकड़ा 17,00,139  था।

सोसाइटी ऑफ इंडि‍या ऑटोमोबाइल मैन्यु़फैक्चरर्स (सि‍आम) ने दावा कि‍या है कि‍ 1 अप्रैल2017 तक 7.5 लाख टू-व्हीआलर्स, 75 हजार कमर्शि‍यल व्हीैकल्सक, 45 हजार थ्री व्हीालर्स और 20 हजार पैसेंजर व्ही कल्सद की पेंडिंग इन्वेंसटरी रहने की उम्मी्द है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -