बिहार में कड़ी सुरक्षा के साथ 10 वीं की परीक्षा की हुई शुरुआत, 18 लाख विद्यार्थी ने दी एग्जाम
बिहार में कड़ी सुरक्षा के साथ 10 वीं की परीक्षा की हुई शुरुआत, 18 लाख विद्यार्थी ने दी एग्जाम
Share:

पटना- हाल ही में मिली जानकारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा आज दिन बुधवार से कड़ी सुरक्षा के साथ शुरू की गई.बताया जा रहा है की  इस परीक्षा के लिए राज्यभर में कुल 1,532 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. परीक्षा में राज्यभर से 17 लाख 63 हजार 423 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं, जिनमें से 8,97,168 छात्र और 8,66,255 छात्राएं हैं. पिछले वर्ष की तुलना में करीब ढाई लाख अधिक विद्यार्थी इस वर्ष परीक्षा दे रहे हैं.परीक्षा केंद्रों में छात्रों पर परीक्षा के दौरान कड़ी निगरानी रखी जा रही है.जिससे वे नक़ल न कर सकें ,परीक्षा प्रारभ होने के कुछ समय पहले से छात्रों की चैकिंग कर उन्हें परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया गया. 

अनाचार रोकने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. विद्यालय परीक्षा समिति के अलावा सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेंगे.

समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर के अनुसार, सभी परीक्षा केन्द्रों पर 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक प्रतिनियुक्त है. केन्द्र के भीतर मोबाइल, ब्लू टूथ, कैलकुलेटर सहित सभी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक उपकरण वर्जित हैं. 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. सभी परीक्षा केन्द्रों के बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. परीक्षा हॉल के अंदर और बाहर वीडियोग्राफी कराई जा रही है.

मध्यप्रदेश बोर्ड: आज से कक्षा 12 वीं की परीक्षा की शुरुआत हिंदी विषय के साथ

13 साल की उम्र में एवरेस्ट पर चढ़ने वाली हमारे देश की इस होनहार बेटी ने कुछ अलग ही कर दिखाया


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -