प्रेगनेंसी में इन कारणों की वजह से हो सकती है एसिडिटी की समस्या
प्रेगनेंसी में इन कारणों की वजह से हो सकती है एसिडिटी की समस्या
Share:

एक महिला के शरीर में प्रेगनेंसी के दौरान बहुत सारे बदलाव आते हैं. प्रैग्नेंसी में महिलाओ को अपनी सेहत से जुडी बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता ही, प्रेगनेंसी की शुरूआत में महीनों में उल्टी, जी मिचलाने की समस्या हो जाती है, कुछ महिलाए इस दौरान बहुत ज़्यादा थकान महसूस करने लगती है.ये सब तो प्रेगनेंसी में होने वाली आम समस्याएँ होती है जो ज़्यादातर महिलाओ में देखी जाती है,पर कुछ महिलाओ को प्रेगनेंसी के दौरान एसिडिटी की समस्या हो जाती है.

जिसके कारण उनको बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.प्रेग्नेंसी में एसिडिटी के होने का कारण बॉडी में प्रोजेस्टेरोन लेवल का बढ़ना होता है,इसके बढ़ने से खाना पचने में दिक्कत होती है जिससे पेट में एसिडिटी की समस्या हो जाती है.पर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप प्रेगनेंसी में होने वाली एसिडिटी की समस्या से बच सकती है.

1-अगर आप प्रैग्नेंसी में गोभी, ब्रोकली, प्याज और सेम का सेवन अधिक मात्रा में करती है तो इससे आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है,इसलिए इन चीजों का सेवन कम मात्रा में करे, इसके अलावा ज़्यादा ऑयली या फ्राइड फ़ूड खाने से भी एसिडिटी की प्रॉब्लम हो सकती है. इन चीजों के सेवन से  पेट की पाचन क्रिया धीमी हो जाती है और एसिडिटी हो जाती है.इसलिए ऐसी चीजों का सेवन बिलकुल भी ना करे.

2-अधिक मात्रा में फाइबर युक्त आहारों के सेवन से भी एसिडिटी की समस्या हो जाती है. जैसे चावल, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां और साबुत अनाज आदि में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है,इन चीजों को पचने में काफी मुश्किल होती है. ऐसे में कम फाइबर वाले आहार का सेवन करें.

3-प्रैग्नेंसी में बहुत सी महिलाओं को बहुत अधिक भूख लगती है. जिसके कारण वो हमेशा जल्दी जल्दी खा लेती है,ऐसा करने से पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसलिए हमेशा एक समय में खाने की कम मात्रा लें और धीरे-धीरे खाएं.

 

सीने की जलन से छुटकारा पाने के कुछ उपाय

सेहत के लिए फायदेमंद होती है भीगी हुई मूंगफली

जानिए क्या होते है पेन किलर्स के साइड इफेक्ट्स

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -