ज़्यादा तला भुना खाना पहुंचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान
ज़्यादा तला भुना खाना पहुंचा सकता है हमारी सेहत को नुकसान
Share:

कुछ लोग खाने पीने के बहुत शौक़ीन होते है. और उनको स्वादिष्ट खाना बहुत पसंद होता है. और अपने खाने को ज़्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए वो अपने खाने को डीप फ्राई करते है या कभी ज़्यादा तेल में भून कर खाते है. पर हम आपको बता दे की डीप फ्राई या ज़्यादा भुना हुआ खाना हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह होता है. ऐसा करने से खाने में विषैले तत्व आ जाते है जो हमारी सेहत को बहुत नुक्सान पहुंचा सकते है. 
 
1-कई लोग अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसे ज़्यादा भूनते है. पर हम आपको बता दे की ज़्यादा भुनने से आपका खाना तो स्वादिष्ट बन जाता है पर उसके सभी पौष्टिक तत्व खत्म हो जाते है.ज़्यादा भुनने से खाने में टॉक्सिंस की मात्रा ज़्यादा हो जाती है. जो सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकती है. 

2-बहुत से लोगो को आलू के चिप्स, पकौड़े, समोसे, पापड और नॉन वेज बहुत पसंद होते है. इनको बनाने के लिए इनको डीप फ्राई किया जाता है. पर क्या आपको पता है की खाने को डीप फ्राई करने से उसके अंदर मौजूद प्रोटीन और बाकी के जरूरी पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. जिसके कारन कैंसर होने का भी खतरा रहता है. 

3-बहुत सारे लोगो अपने खाने को दुबारा गर्म करने के लिए  माइक्रोवेव का इस्तेमाल करते है. पर माइक्रोवेव में खाना गर्म करने से खाने में बैक्टिरिया आने का खतरा रहता है. जिसके कारन सेहत के खराब होने की सम्भावना बनी रहती है.

सेहत के लिए फायदेमंद है मिश्री का सेवन

इन तरीको से करे बारिश के मौसम में अपनी आँखों का बचाव

ज़्यादा करेले का जूस पीने से हो सकता है लीवर के ख़राब होने का खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -