इस 25 अगस्त को भगवान गणेश की कृपा पाना चाहते हो तो इसे एक बार जरुर पढ़े.........
इस 25 अगस्त को भगवान गणेश की कृपा पाना चाहते हो तो इसे एक बार जरुर पढ़े.........
Share:

गणेश चतुर्थी महोत्सव हिन्दुओ का धार्मिक और सर्व महत्त्वपूर्ण त्यौहार है गणेश चतुर्थीव्रत, गणेश जी के जन्म दिवस के तौर पर मनाते है, यह उत्सव पूरे भारत में मनाया जाता है. गणेश जी को बुद्धि, सम्रद्धि और सौभाग्य के देवता के रूप में पूजा जाता है. यह मान्यता है की भाद्रपद माह में शुक्ल पक्ष के दौरान भगवान् गणेश का जन्म हुआ था अंग्रेजी केलेंडर के अनुसार गणेश चतुर्थी का दिन अगस्त अथवा सितम्बर माह में आता है.

हिन्दुओ में कुछ भी शुभ कार्य करने से पहले भगवान् गणेश को याद किया जाता है क्योकि हिन्दुओ में ऐसा मानना है की भगवान् गणेश रिद्धि, सिद्धि के स्वामी है और उन्हें शुभ कार्य करने से पहले पूजने पर शुभ कार्य पूर्ण सफल और अच्छे से हो जाता है. इस साल गणेश चतुर्थी 25 अगस्त से मनाई जायेगी. यह उत्सव 10 दिन के बाद अनन्तचतुर्दशी के दिन समाप्त होता है. और यह गणेश विसर्जन के नाम से जाना है.

गणेश चतुर्थी के दिन गणेश जी की प्रतिमा को बड़े धूम-धाम और गाजे बाजे के साथ स्थापित कीया जाती है गणेश भगवान का जन्म मध्याह काल में हुआ था इसलिए उनकी पूजा का समय भी मध्याह काल में शुभ होता है. गणेश चतुर्थी 25 अगस्त को है और इस दिन सभी भक्त गण उन्हें प्रसन्न करने के लिए पूजा पाठ हवंन करते है. शास्त्रों के अनुसार भगवान् गणेश का दिन बुधवार को माना है, इस दिन भगवान् गणेश की सच्चे मन से पूजा करने से भगवान् गणेश जल्द ही अपनी मुराद पूरी करते है. आप भी भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए ये करे उपाय.

-बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेश जी के मंदिर में उन्हें दूर्वा की 11, 21, या 51 गाँठ अर्पित करे. गणेश जी प्रसन्न होंगे.

-बुधवार के दिन अपने घर में श्री गणेश जी की सफ़ेद रंग की मूर्ति स्थापित करे और उनकी पूजा करे. ऐसा करने से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जा ख़त्म हो जायेगी.

-बुधवार के दिन गणेश जी की पूजा करने के पश्चात इस मन्त्र का विधि-विधान से जाप करे. ऐसा करने से आपके सारे काम सफल होंगे व रुके हुए काम सुलझ जायेंगे.

 

जया एकादशी के दिन विष्णुजी को प्रसन्न करने के लिए करे ये उपाय

लाल फूल चढाने से गणेश जी करते है आपकी हर मनोकामना पूरी

जानिये इस बार कृष्ण जन्माष्टमी कब मनाई जाएगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -