च्विंगम से पाए डबल चिन की समस्या से छुटकारा
च्विंगम से पाए डबल चिन की समस्या से छुटकारा
Share:

आपने कभी गौर किया है कि वजन बढ़ने के साथ ही आपकी चिन यानि ठोढ़ी भी डबल हो जाती है. इससे जिससे आपका चेहरा भारी लगने लगता है.

डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए निम्न उपाय अपनाए जा सकते हैं.
 
1-विटामिन ई युक्त पदार्थों को अपनी खाने में शामिल कर डबल चिन की समस्या से निजात पाया जा सकता है. आप चाहें तो विटामिन ई टेब्लेट्स भी ले सकते हैं. विटामिन ई के स्रोत हैं- सोयाबीन, पीनट, डेयरी प्रोडक्टस, बींस, ब्राउन राइस, सेब, लीगम आदि.

2-डबल चिन से छुटाकारा पाने के लिए मसाज भी एक अच्छा तरीका है. विटामिन ई युक्त तेल लेकर उसे हलकी आंच पर गर्म करके गर्दन और ठोढ़ी की अच्छी तरह मसाज करें. गर्दन से शुरू करते हुए हलके हाथों से ऊपर की ओर ले जाते हुए मसाज करें. यह मसाज सोने से पहले करें. विटामिन ई युक्त तेल से मसाज करने से डबल चिन से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

3-च्वुइंग गम खाने से पूरे मुंह की अच्छी एक्सरसाइज होती है. लेकिन ध्यान रहें शुगर फ्री च्वुइंग गम ही खाएं. इसके अलावा च्वुइंग गम खाने से भूख भी नहीं लगती है जिससे आप उल्टा सीधा खाना नहीं खाएंगे जिससे वजन नियंत्रित रहेगा. अगर आप च्वुंइग गम नहीं खाना चाहते तो खीरा, चना व गाजर भी खा सकते हैं. इससे गले की मांसपेशियों की अच्छी कसरत हो जाएगी और पोषण भी मिलेगा.

स्वस्थ रहने के लिए खाये लाल रंग के आहार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -