Share:
केरल में युवाओं ने पहनी आतंकी संगठन ISIS के नाम वाली टी शर्ट, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
केरल में युवाओं ने पहनी आतंकी संगठन ISIS के नाम वाली टी शर्ट, जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

नई दिल्ली: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) की नापाक साजिशों पर आधारित फिल्म ‘द केरल स्टोरी’ (The Kerala Story) के रिलीज के बाद से ही इससे जुड़े मुद्दे चर्चा में हैं, जिनमे से कुछ सच हैं और कुछ झूठ हैं। जैसे ये बात सत्य है कि, केरल से आतंकी बनने गईं 4 भारतीय लड़कियां आज भी अफगानिस्तान की जेल में कैद हैं, जिन्हे भारत सरकार ने स्वदेश लौटने की अनुमति देने से इंकार कर दिया है। वहीं, अब इससे जुड़ी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है, जिसमें कई युवा आतंकी संगठन ISIS लिखी टी-शर्ट पहने नज़र आ रहे हैं। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें केरल की है।

 

सोशल मीडिया यूजर ‘शालिनी कुमावत’ ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है कि, 'यह केरल से एक तस्वीर है, स्थानीय मुस्लिम युवा ISIS की टी-शर्ट पहने हुए हैं और अपने हाथों के संकेत के साथ बता रहे हैं कि ईश्वर सिर्फ एक ही है और वो भी केवल उनका भगवान! और फिर भी, लोगों में यह कहने का साहस है कि #LoveJihad मिथक है। #TheKeralaStory असली है।' लेकिन, जब हमने पड़ताल की, तो ये पोस्ट भ्रामक निकली। यानी, युवाओं ने आतंकी संगठन ISIS की टी-शर्ट तो पहनी है, लेकिन, यह तस्वीर केरल की नहीं, बल्कि तमिलनाडु की है, वो भी 2014 की। 

NDTV, The Hindu जैसे मीडिया संस्थानों में भी 2014 की इस स्टोरी को कवर किया गया है। उसमे बताया गया है कि, राज्य में कुछ युवाओं द्वारा आतंकी संगठन ISIS की टी-शर्ट पहने तस्वीर वायरल होने के बाद इस मामले में कार्रवाई की गई थी और तमिलनाडु पुलिस ने यह टी-शर्ट बाँटने वाले 2 लोगों को अरेस्ट भी किया था। The Hindu ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि, रामनाथपुरम के तटीय शहर थोंडी में एक मस्जिद के सामने 26 मुस्लिम युवकों के एक समूह ने ईद वाले दिन ISIS के प्रतिक वाली काली टी-शर्ट पहने तस्वीर खिंचवाई। 

वहीं, NDTV ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से लिखा कि, 'हालांकि ISIS एक प्रतिबंधित संगठन नहीं है, यह विदेशों में सरकारों के खिलाफ लड़ने वाला एक विद्रोही समूह है। ये दोनों लोग (टीशर्ट बाँटने वाले) ISIS के सक्रिय समर्थक हैं और दूसरों से भी समर्थन मांग कर रहे थे। वहीं, गिरफ्तार किए गए लोगों के दोस्तों का कहना है कि उनका ISIS से कोई ताल्लुक नहीं है। उन्होंने दावा किया कि गत माह (जुलाई 2014) इराक के संघर्ष क्षेत्र में ISIS द्वारा पकड़ी गई 46 भारतीय नर्सों की रिहाई का जश्न मनाने के लिए ही ISIS के नाम वाली टी-शर्ट का ऑर्डर दिया गया था।'  हालाँकि, टीशर्ट पहनकर आतंकी संगठन के प्रति समर्थन दर्शाने वाले युवकों पर क्या कार्रवाई हुई, ये उन मीडिया रिपोर्ट्स में नहीं बताया गया है। लेकिन, एक बात तो तय है कि, यह तस्वीर केरल की नहीं है, जिसे The Kerala Story से जोड़कर वायरल किया जा रहा है। 

अब दफ्तरों में भी छलकेंगे जाम, ऑफिस में बन सकेगा बार ! इस राज्य सरकार की नई आबकारी नीति समझिए

केरल: इतिहास की सबसे बड़ी ड्रग्स जब्ती ! NCB ने हिन्द महासागर से पकड़ी 15000 करोड़ की ड्रग्स, पाकिस्तानी तस्कर गिरफ्तार

यूपी में पहली बार भाजपा की 'ट्रिपल इंजन' सरकार, आखिर कर्नाटक में कहाँ हुई चूक ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -