हाथ मिलाने के तरीके से भी पता चलती है आपकी हेल्थ, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
हाथ मिलाने के तरीके से भी पता चलती है आपकी हेल्थ, जानिए एक्सपर्ट्स की राय
Share:

विभिन्न संस्कृतियों में, बधाई देने, आभार व्यक्त करने, अभिवादन करने और विदाई देने के लिए हाथ मिलाना सामान्य संकेत हैं। जबकि लोग अक्सर हाथ मिलाने को महज सामाजिक रीति-रिवाज मानते हैं, विज्ञान सुझाव देता है कि वे किसी के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। दरअसल, जब आप किसी से हाथ मिलाते हैं, तो आप उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आइए उन संकेतों पर गौर करें जो हाथ मिलाने से मिल सकते हैं:

हृदय से संबंधित मुद्दे:
शोध के अनुसार, कमजोर हाथ मिलाना भविष्य में दिल के दौरे या स्ट्रोक के खतरे का संकेत दे सकता है। ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में, जिसमें 5000 व्यक्तियों की पकड़ शक्ति और हाथ मिलाने की जांच की गई, कमजोर हाथ मिलाने और हृदय संबंधी कमजोरी के बीच एक संबंध पाया गया।

अवसाद:
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 51,000 से अधिक व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण करते हुए दावा किया कि कमजोर हाथ मिलाने वाले व्यक्तियों में अवसाद का खतरा अधिक होता है। यह संबंध अवसाद से पीड़ित लोगों द्वारा अक्सर अनुभव की जाने वाली थकान और कमजोरी से उत्पन्न हो सकता है, जिससे उनकी पकड़ कमजोर हो जाती है।

गठिया और मनोभ्रंश:
विशेषज्ञों का सुझाव है कि कमजोर पकड़ शारीरिक क्षमताओं में कमी का संकेत दे सकती है, जिसे गठिया और मनोभ्रंश जैसी स्थितियों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। ये स्थितियां शरीर की कार्यक्षमता को सीमित करती हैं और इसके परिणामस्वरूप पकड़ कमजोर हो सकती है।

हाइपरहाइड्रोसिस:
हाइपरहाइड्रोसिस, जिसमें अत्यधिक पसीना आता है, शरीर के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करता है, जिसमें हाथ सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है। यह अतिसक्रिय सहानुभूति तंत्रिका तंत्र का संकेत हो सकता है, जो अवसाद, तनाव या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसी अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों का संकेत हो सकता है।

मृत्यु का जोखिम:
1951 से 1976 तक चले एक अध्ययन से पता चला कि कमजोर हाथ मिलाने वाले व्यक्तियों को समय से पहले मौत का खतरा बढ़ जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, मध्य जीवन में कमजोर पकड़ वाले लोगों में हृदय रोग, श्वसन स्थितियों और कैंसर से मृत्यु का जोखिम 20% तक अधिक होता है।

समय के साथ, कमजोर पकड़ दिल के दौरे, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों के संभावित खतरों के लिए चेतावनी संकेत के रूप में काम कर सकती है। इसलिए, हाथ मिलाने की ताकत पर ध्यान देने से किसी के समग्र स्वास्थ्य और मृत्यु दर के जोखिम के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है।

निष्कर्षतः, हाथ मिलाना केवल सामाजिक शिष्टाचार से कहीं अधिक कार्य करता है; वे किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में बहुमूल्य सुराग दे सकते हैं। हृदय स्वास्थ्य से लेकर मानसिक कल्याण तक, हाथ मिलाने की ताकत अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों और संभावित मृत्यु जोखिमों को प्रकट कर सकती है। इसलिए, अगली बार जब आप किसी से हाथ मिलाएं, तो ध्यान दें- यह उनकी भलाई के बारे में आपकी सोच से अधिक जानकारी प्रदान कर सकता है।

हर आईफोन यूजर को पता होने चाहिए ये टिप्स, ये हैं अच्छी बैटरी हेल्थ के लिए ये जरूरी

रोजाना खाली पेट पीएं इलायची का पानी, होते है गजब के फायदे

कमजोर नहीं होगा दिमाग, बस इन बातों का रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -