आपका क्रेडिट कार्ड 6 सेकेंड में हो सकता है हैक
आपका क्रेडिट कार्ड 6 सेकेंड में हो सकता है हैक
Share:

अगर आप सोच रहे है कि क्रेडिट कार्ड द्वारा ऑनलाइन पेमेंट करना आपके लिए सुविधा जनक है तो यह आपके लिए घातक भी साबित हो सकता है. इसके बारे में हाल ही में एक हैरान करने वाली रिपोर्ट सामने आयी है. जिसमे पता चला है कि  छह सेकेंड में कोई हैकर आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड को हैक कर सकता है. वैज्ञानिकों ने दिए अपने तथ्य मे बताया है कि क्रेडिट और डेबिट कार्ड संख्या, उसकी मान्यता समाप्त होने की जानकारी और सुरक्षा कोड का अनुमान हैकर सिर्फ 6 सेकंड में लगा सकते  है. 

हाल में एक शोध में ब्रिटेन के न्यूकैसल विश्वविद्यालय की टीम ने वीजा भुगतान प्रणाली में खामियों को उजागर करते हुए पाया किसी भी कार्ड के माध्यम से गड़बड़ी करने वालों का न ही नेटवर्क और न ही बैंक इसका पता लगाने के लिए सक्षम है. इसमें बताया गया है कि स्वचालित रूप से और व्यवस्थित कार्ड सुरक्षा डाटा के विभिन्न रूपों से हैकरों को एक ‘हिट’ मिलता है जिससे एक सेकंड के अंदर वे सभी आवश्यक सुरक्षा डाटा सत्यापित करने के लिए सक्षम हैं. जिसके चलते आपकी सारी जानकारी वो चुरा सकते है. 

रिपोर्ट में बताया गया है कि ऑनलाईन भुगतान के समय अलग-अलग वेबसाइट में अलग-अलग तरह की सूचनाएं मांगी जाती हैं. जो कि आपके लिए गंभीर साबित हो सकती है. इससे बचने के लिए आप अपने डेबिट और क्रेडिट कार्ड के खातों के स्टेटमेंट की लगातार जांच करके अपना बचाव कर सकते है. 

शॉपिंग के दौरान हो सकते हो...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -