20 सालों से बंद था युवक का मुंह, बिना कुछ खाए ऐसे रहा जिंदा
20 सालों से बंद था युवक का मुंह, बिना कुछ खाए ऐसे रहा जिंदा
Share:

दुमका: झारखंड के दुमका से एक चौंकाने वाली घटना सामने आ रही है यहाँ एक युवक जन्म से लेकर अब तक मुंह खोलने में पूरी तरह से असमर्थ था. मगर चिकित्सकों ने युवक की सर्जरी कर उसे नया जीवन दिया. जहां पहले वह 20 वर्षों से कुछ भी खाने में असमर्थ था. अब वह आराम से खाना खा सकता है.

दरअसल, 19 वर्षीय रहम-उल-अंसारी जन्म से ही टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट एंकिलोसिस (Temporomandibular Joint Ankylosis) नामक गंभीर बीमारी से पीड़ित था. इस बीमारी की वजह से जन्म से लेकर अब तक वो मुंह खोलने में पूरी तरह से असमर्थ था. मुंह पूरी तरह से बंद होने की वजह से वो बीते 20 सालों से अब तक केवल पेय पदार्थ पर जीवित था. अब तक रहम-उल-अंसारी ने अनाज का एक दाना तक नहीं खाया था. न केवल खाने में बल्कि, बोलने में भी मरीज को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. साथ ही रहम-उल का चेहरा भी विकृत हो गया था. उपचार को लेकर मरीज के परिजन कई दिनों तक चिकित्सालयों के चक्कर काटते रहे, मगर बीमारी की गंभीरता और सर्जरी की जटिलता को देखते हुए मरीज का उपचार नहीं हो पाया था. वहीं, पिछले बृहस्पतिवार को हेल्थ पॉइंट हॉस्पिटल में रहम-उल की सर्जरी हुई, जिसके पश्चात् 20 वर्षों के बाद मरीज अपना मुंह को खोल पाने में सक्षम हुआ.

वही इस मामले में रहम-उल की सर्जरी करने वाले डॉ. अनुज ने बताया की टेम्पोरोमंडिबुलर जॉइंट ऐंकलोसिस की न केवल सर्जरी मुश्किल होती है. बल्कि ऐसे मामलों में मुंह बंद होने की वजह से एनेस्थीसिया देना भी काफी मुश्किल का काम होता है. डॉ. अनुज ने बताया की ऐंकलोसिस की वजह से मरीज का नीचे का जबड़ा दोनों ओर उसके खोपड़ी के हड्डी से पूरी तरह से जुड़ी हुई थी. डॉ. अनुज ने बताया की ऐसे कई मरीज हैं जो उचित जानकारी के अभाव में ऐसे रोगों के कारण अभिशप्त जीवन व्यतीत कर रहे हैं. वहीं, एनेस्थेटिस्ट डॉ. ओम प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा की इस मरीज के लिए खास रूप से फाइबर ऑप्टिक लैरिंगोस्कोप मंगवाया गया, जिसके पश्चात् मरीज को एनेस्थीसिया दिया गया. लगभग 5 घंटे तक चले इस ऑपरेशन में नीचे के जबड़े को दोनों ओर खोपड़ी की हड्डी से अलग किया गया तथा उसके पश्चात चेहरे की विकृति को भी ठीक किया गया. टीम में डॉ. अनुज, डॉ. ओपी श्रीवास्तव, डॉ. राजेश रौशन एवं प्राइवेट हॉस्पिटल के ओटी टीम के सदस्य सम्मिलित थे.

बाप ने किया 13 साल की बेटी का बलात्कार, अब कोर्ट ने सुनाई ये सजा

मध्य प्रदेश से PFI के 3 सदस्य गिरफ्तार, जानिए क्या है इस संगठन का मकसद ?

सामूहिक धर्मान्तरण मामले में शिक्षक आशीष इमैनुअल पर एक्शन, घर कुर्क करेगी पुलिस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -