त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा एक इंच भी वजन, बस अपना लें ये टिप्स
त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा एक इंच भी वजन, बस अपना लें ये टिप्स
Share:

त्योहारों का सीजन शुरू होने वाला है. यह वह समय है जब परिवार के सभी सदस्य एक साथ आते हैं और भव्य पार्टियों का आनंद लेते हैं। त्योहारों के मौसम में घर पर तरह-तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं और मिठाइयों का भरपूर आनंद लिया जाता है। ऐसे मौकों पर लोगों के लिए मीठी और तैलीय चीजों का सेवन करने से बचना मुश्किल हो जाता है। जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं उनके लिए इस समय खुद पर नियंत्रण रखना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इसलिए, यदि आप वजन बढ़ाए बिना त्योहारी सीजन का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं, ऐसे में आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जिनके इस्तेमाल से आपको त्योहारी सीज़न के दौरान अपना वजन प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद मिलेगी।

शारीरिक गतिविधि जरूरी है - 
छुट्टियों और त्योहारी सीजन के दौरान व्यायाम और वर्कआउट करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि आपको जिम जाने का मन नहीं है, तो आप फुटबॉल खेल सकते हैं या अपने परिवार के साथ आउटडोर गेम्स में शामिल हो सकते हैं। इससे आपको सक्रिय रहने और अपने परिवार के साथ गुणवत्तापूर्ण समय का आनंद लेने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त, रसोई या घरेलू सजावट में मदद करने का प्रयास करें। ये छोटी-छोटी गतिविधियाँ आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को संतुलित बनाए रखने में मदद करेंगी।

भाग नियंत्रण - 
हम समझते हैं कि त्योहारी सीज़न के दौरान विभिन्न व्यंजनों और मिठाइयों से बचना मुश्किल हो सकता है, और आपको खुद को रोकना नहीं चाहिए। हालाँकि, इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आप क्या और कितना उपभोग करते हैं। एक बार में बहुत सारा खाना खाने की बजाय छोटे-छोटे हिस्सों में खाने की कोशिश करें। एक बार में बहुत अधिक खाने से ओवरईटिंग की समस्या हो सकती है। मीठी और तैलीय चीजों के सेवन के साथ-साथ अपने आहार में सब्जियां, प्रोटीन और साबुत अनाज को भी जरूर शामिल करें। याद रखें कि आप हर चीज़ का आनंद ले सकते हैं लेकिन हिस्से के आकार पर नज़र रखें।

हाइड्रेटेड रहें - 
जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आती है, मौसम ठंडा होने लगता है। सर्दी के मौसम में पानी पीने की इच्छा कम हो जाती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। इससे आपकी मिठाई खाने की लालसा कम हो जाएगी। जब आप कम मीठी चीजें खाते हैं तो आपका वजन बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

अधिक चलें - 
यदि आप त्योहारों के कारण व्यायाम नहीं कर पा रहे हैं, तो जितना संभव हो उतना पैदल चलना सुनिश्चित करें। हर दो घंटे में 15 मिनट की सैर करें। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें और खरीदारी के लिए कार लेने के बजाय पैदल स्टोर तक जाएं।

ये टिप्स आपको वजन बढ़ने की चिंता किए बिना त्योहारी सीजन का आनंद लेने में मदद करेंगे।

स्किन फास्टिंग ट्रेंड क्या है? यह त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है

ऐसे करें जहरीली हवा के बीच घर में बड़ों का ख्याल

सर्दियों में जोड़ों के दर्द से राहत दिलाएंगी ये तीन हरी पत्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -