भारत में 5G के इस्तेमाल पर चुकानी होगी भारी कीमत
भारत में 5G के इस्तेमाल पर चुकानी होगी भारी कीमत
Share:

इस बात से शायद आप वाकिफ होंगे कि इंडिया में 5G सेवाएं शुरू करने जा रहे है और इनके स्पेक्ट्रम (5G Spectrum) की नीलामी (5G Auction) पूरी भी हो गई है। देश की प्रमुख प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों जियो (Jio 5G), एयरटेल (Airtel 5G) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea 5G) के साथ-साथ इस बार अडानी ग्रुप (Adani Group 5G) ने भी इस नीलामी में भाग ले लिया है। नीलामी के उपरांत से सभी कंपनियां अपनी टाइमलाइन का खुलासा कर रही हैं कि वो अपने यूजर्स के लिए 5G सेवा कब तक जारी करने वाली है। इसी दौरान, आइए जानते हैं कि ये कंपनियां आपको 5G सुविधा देने के लिए कितने पैसे (5G India Price) चार्ज कर पाएगी...

5G in India: Price: खबरों का कहना है कि पीएम ने अपनी स्वतंत्रता दिवस की स्पीच के दौरान ये तो बोला था कि 5G की स्पीड (5G India Speed) 4G से दस गुना अधिक हो सकता है लेकिन मूल्य को लेकर अधिक कुछ नहीं बोला था। जहां पहले रिपोर्ट्स का यह बोलना था कि इंडिया में 5G सर्विस एक प्रीमियम सर्विस होगी और जिसका मूल्य 4G से अधिक होने वाला है वहीं कुछ खबरों का कहना है कि इंडिया में 5G किफायती और अफोर्डेबल होगा और जिसका मूल्य 4G जितनी ही हो सकती है। 

5G in India: Cities: इंडिया में 5G सेवाओं को पहले फेज में सिर्फ कुछ ही शहरों में रोलआउट भी किया जाने वाला है। खबरों का कहना है कि पहले फेज में जो 13 शहर शामिल हैं, वो अहमदाबाद, गांधीनगर, गुरुग्राम, बेंगलुरू, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे हैं। इन शहरों में रहने वाले लोगों को 5G अनुभव करने का मौका सबसे पहले दिया जाएगा। 

5G in India: Launch Date: लेटेस्ट खबरों और अपडेट्स की माने तो 29 सितंबर को 5G सेवाएं भी शुरू की जा सकती है। दरअसल, 29 सितंबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC) 2022 का उद्घाटन भी किया जाने वाला है। बता दें कि इसी मौके पर भारत में 5G सेवाओं को भी जारी कर दिया जाएगा। पहले ये खबर आ रही थी कि 15 अगस्त, 2022 को आधिकारिक तौर पर 5G रोलआउट कर दिया जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। 

'ग्रेजुएट चायवाली' के ठेले पर नगर निगम ने चलाया था बुलडोजर, अब मिला वापस

अब आपके घर तक पहुंचेगी Jio सिम, जानिए कैसे

इन शहरों को मिलेगा सबसे पहले Vi का 5g नेटवर्क, जानिए कब होगा लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -