यह करेंगे तो मिलेगा भरा पूरा परिवार
यह करेंगे तो मिलेगा भरा पूरा परिवार
Share:

जी हाँ कहा जाता है की अगर इस जन्म में कुछ अच्छा करोगे तो अगले जन्म में आपको अच्छे से भरे पुरे परिवार में जन्म मिलेगा। ऐसी ही कुछ मान्यता है इस गाँव की। हम बात कर रहे है जोधपुर के मारवाड़ गांव की। जी मारवाड़ की भूमि अपने रिवाजों और मान्यताओं के लिए दुनियाभर में मशहूर है। इन रिवाजों में सामाजिक बंधन हैं, तो वहीं समाज सुधार का खुला आकाश भी है। हर मान्यता समाज के कल्याण से जुड़ी है।

एक ऐसी ही परम्परा यहां मारवाड़ में है जो अगले जन्म का हवाला दे इस जन्म में समाज को कुछ देने संदेश देती है। मान्यता है कि इस रिवाज को निभाने से मृत्यु के बाद अगले जन्म में समंदर जैसा यानि भरा-पूरा संसार मिलता है। रिवाज के अनुसार बहन अपने ससुराल से वैशाख के महीने में गांव के तालाब की खुदाई करके मिटटी से भरकर 108 कुंडे मिटटी तालाब से बाहर निकालती है। फिर बरसात होती है और तालाब पानी से भर जाता है।

लेकिन वह बहन उस तालाब से एक बूंद भी पानी नहीं पीती। भाद्रपद महीने की ग्यारस को भाई अपनी बहन के ससुराल आता है और फिर गांव के लोगों के साथ दोनों तालाब के किनारे जाते हैं। बहन तालाब में उतरती है और भाई बहन की मनुहार कर उसे तालाब से बाहर लाता है। रीति के अनुसार भाई बहन तालाब के पानी की पूजा करते हैं और फिर भाई अपनी बहन को उसी तालाब का पानी पिलाता है। यहां मान्यता है ऐसा करने से अगले जन्म में बहन को समंदर की तरह ही भरा-पूरा और संपन्न पीहर मिलता है।

आखिर कैसे रहती है वैश्याएँ, देखिए यहाँ तस्वीरें...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -