जमीन के अंदर मिलेगी आपको हर सुविधा, जानिए क्या है इसका नाम
जमीन के अंदर मिलेगी आपको हर सुविधा, जानिए क्या है इसका नाम
Share:

दिल्ली का पालिका मार्केट काफी फेमस मार्केट है जहाँ हमारी सुविधाओं की बहुत सी चीजे आसानी से मिल जाती है. इसके फेमस होने का असली कारण यह है की यह मार्किट जमीन के अंदर है. जी हाँ ये मार्किट एक अंडरग्राउंड मार्केट है. लेकिन क्या आप जानते है कि इस मार्केट की तरह ही एक ऐसा शहर भी है जो कि जमीन के अंदर बना हुआ है. दरअसल यहाँ के लोग खदानों में रहते है जिन्हे एक प्रकार से अंडरग्राउंड होम कहा जाता है और वहां की सारी आबादी जमीन के अंदर ही रहती है.

एक शहर जो साउथ ऑस्ट्रेलिया में जमीन के नीचे बसा हुआ है उसका नाम कूबर पेड़ी है. इस शहर की खासियत यही है की यहां के लगभग 60 परसेंट लोग जमीन के अंदर बने घरो में रहते है. जमीन के अंदर बने, गुफा की तरह दिखने वाले इन  मकानों को डगआउट्स कहा जाता है. इन मकानों में हर प्रकार की सुख सुविधाएं है जो एक आम आदमी को चाहिए होती है. 

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि यहां पर ओपल की बहुत सारी खदाने है और इन खदानों में लगभग 1500 घर हैं, जिसमें 3,500 लोग रहते हैं.  ओपल एक अमूल्य पत्थर है जिसका रंग मिल्की होता है. ये माइंस बाहर से बहुत ही साधारण नजर आती है लेकिन अंदर से ये किसी 5 स्टार  होटल से कम नहीं है यहां कई सारे होटल, चर्च, स्टोर, म्यूजियम के अलावा गिफ्ट शॉप भी है, और कहा जाता है कि यहां कई हॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी हुई है.

भारत में बढ़ी सैमसंग के इस स्मार्टफोन की मांग, जानिए क्या है नाम

चार्जिंग और बैटरी के मामले में iPHONE 14PRO और Samsung S23 कौन है बेस्ट

जानिए सेफ्टी के मामले में थार या सेल्टोस कौनसी कार है बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -