16 हजार रुपये से 41 हजार रुपये तक बिकता है ये तरबूज, जानिए क्या है खासियत
16 हजार रुपये से 41 हजार रुपये तक बिकता है ये तरबूज, जानिए क्या है खासियत
Share:

आप सभी ने खेती-किसानी तो कई बार देखी होगी लेकिन इस मामले में जापान प्रयोग के एक केंद्र के तौर पर उभरा है। जी हाँ, ऐसा इसलिए क्योंकि यहां कई नए-नए तरीके के फलों और सब्जियों की खेती का चलन बढ़ा है। आपको बता दें कि यहाँ उगने वाली सब्जियों की बाजार में कीमत भी बहुत अधिक है। जापान अपने स्क्वायर यानी चोकोर तरबूजों को लेकर भी काफी चर्चा में रहा है और इसके एक तरबूज की कीमत 16 हजार रुपये से 41 हजार रुपये तक हो सकती है। सुनकर आपको झटका लगा होगा लेकिन यह सच है। जी दरअसल जापान में इस एक तरबूज की कीमत 100 डॉलर (लगभग 6,500 रुपये) तक से शुरू होती है। हालांकि, इसकी औसतन कीमत 16 हजार रुपये के आस-पास है। केवल यही नहीं बल्कि जिस साल इसकी ठीक-ठाक उपज नहीं होती तो उस दौरान ये 41 हजार रुपये तक बिक सकता है।

रास्ते में चलते-चलते आई छींक और मर गया युवक, वीडियो वायरल

चोकोर क्यों होता है ये तरबूज?- आपको बता दें कि यहाँ इस तरबूज को उगाने में नए तरह के बीज या अनुवांशिकता में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। जी हाँ और यह तरबूज जब बेल पर चढ़ ही रहा होता है, तो इसे एक पारदर्शी बॉक्स में रखा जाता है। इस दौरान यह तरबूज के परिपक्व आकार से छोटा होता है। हालाँकि दबाव पड़ने की वजह से इसका आकार छोटा हो जाता है। प्राकृतिक रूप से ये गोल तरबूज ही होता है, जिसके आकार में हेरफेर किया जाता है।

क्यों महंगा बिकता है ये तरबूज?- जी दरअसल चौकोर तरबूज उगाना लोगों को आसान लग सकता है, हालाँकि इसकी प्रकिया में काफी कुछ सावधानी बरतनी पड़ती है। इसी के साथ ही इसकी तुड़ाई के दौरान इसपर किसी तरह की खरोंच न आए, जिससे ये सही न लगे इसका ध्यान रखना पड़ता है और यही वजह है कि ये तरबूज बाजार में काफी महंगा बिकता है।

बेटा हो तो ऐसा!, पिता की मृत्यु के बाद किया अनोखा काम

खेल-खेल में डॉक्टर ने लगाया बच्चे को इंजेक्शन, वीडियो हो रहा वायरल

बिना माचिस के पंडित जी ने लगा दी हवन कुंड में आग, वीडियो देखने वालों के खुले रह गए मुंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -