आप भी दे अपने घर को नया लुक करे शू रैक में यह बदलाव
आप भी दे अपने घर को नया लुक करे शू रैक में यह बदलाव
Share:

tyle="text-align:justify">हर घर में एक साधारण सा दिखने वाला शू रैक तो जरूर होता है, परंतु यदि आप उसे खूबसूरत लुक दे देंगी, तो वह आपका शू रैक कम और डेकोरेटिव पीस ज्‍यादा लगेगा। आजकल बाजार में बहुत तरह-तरह के शू रैक मिलने लगे हैं, आप उन में से कोई एक पसंद कर अपने शूज को उन में रख सकती हैं।
 
1. लकड़ी के बंद शू रैक
इस तरह के शू रैक कई डिजाइन और साईज में बनाए जा सकते हैं। कई लोग इस तरह के शू रैक को अपने बेड रूम के निकास के पास या फिर सीढिय़ों के नीचे रखते हैं। इस रैक को सजाने के लिए आप उस पर फूल, खिलौने या फिर कोई भी शो पीस रख सकती हैं।
 
2. बैंच शू रैक
यह मेटल या लकड़ी का बना होता है,साधारण सा दिखने वाला यह रैक एक बैंच की तरह होता है, जिसके पीछे एक पट्टी लगी रहती है। यह सामने से खुला रहता है जिससे जूते पहचानने में आसानी रहती है। आप चाहें तो ऊपर बेंच पर बैठ कर अपने जूतों को केवल थोडा सा झुक कर निकाल सकते हैं या उस पर बैठ कर अपने जूते भी पहन सकते हैं। इसे कवर करने के लिए आप इस पर कोई खूबसूरत डिजाइन वाला
फैब्रिक भी बिछा सकती हैं, जिससे कि आपके जूते नजर नहीं आएंगे।
 
3. शू कैबिनेट

यह केवल प्‍लास्‍िटक, मैटल या फिर लकड़ी से बनाया जा सकता है। इस तरह के रैक या तो किसी अल्‍मारी का हिस्‍सा हो सकते हैं या फिर अलग से ही खड़े किए जा सकते हैं। यह इस तरह बने रहते हैं कि इन्‍हें बंद किया जा सकता है और शूज का धूल-मिट्टी से भी बचाव रहे।
 
4. लटकने वाले शू रैक

यदि आपका कमरा बहुत छोटा है और उसमें बिल्‍कुल भी जगह नहीं है, तो इस तरह के लटकने वाले शू रैक बड़े काम आएंगे। यह मैटल या फिर मोटे कपड़े के बने होते हैं, जिन्‍हें आप किसी खाली दीवार या फिर दरवाजे के पीछे टांग सकते हैं। कपड़े के बने शू रैक में पॉकेट्स बनाई जा सकती हैं। इनको सजाने के लिए शीशों का काम किया जा सकता है।
 
5. फ्री स्‍टैंङ्क्षडग शू रैक
यह रैक मैटल या लकड़ी से बनाया जा सकता है, इसके अलावा यह काफी आम शू रैक है, जो ज्‍यादातर हर जगह पर मिलता है। यह ज्‍यादा जगह भी नहीं घेरता और किसी भी कोने में आराम से आ भी जाता है।
 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -