भगवान हनुमान जी के बारे में ये बात शायद आप भी नहीं जानते होंगे की..
भगवान हनुमान जी के बारे में ये बात शायद आप भी नहीं जानते होंगे की..
Share:

भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ होता है. रूद्र के अवतार कहे जाने वाले हनुमान वानर मुख के महाबली पुरुष है जिन्होंने राम-रावण युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और बड़े-बड़े असुरों को परास्त कर दिया. हनुमान जी का मुख्य अस्त्र गदा है जिसका सामना कोई भी असुर नहीं कर पाया. रामायण के रचियता श्री बाल्मीकि ने इस पृथ्वी, जिन सात मनीषियों को अमरता का वरदान मिला है उनमे हनुमान जी भी है.

हनुमान जी का जन्म 

ऐसा माना जाता है की हनुमान जी का जन्म 1 करोड़ 85 लाख 58 हजार 112 वर्ष पूर्व चैत्र पूर्णिमा को मंगलवार के दिन हुआ था जो चित्र नक्षत्र और मेष लग्न के योग में प्रातः 6 बजकर 03 मिनिट पर गुमला जिले के आंजन गाँव की एक गुफा में हुआ था.

बजरंगबली नाम 

हनुमान जी का सम्पूर्ण शरीर वज्र का होने के कारण इन्हें बजरंगबली के नाम से जाना जाता है तथा वायुदेव ने इनके पालन में महत्वपूर्ण भूमिक निभाई थी जिसके कारण इन्हें पवनपुत्र भी कहा जाता है.

संकट मोचन नाम

हनुमान जी सभी के संकटों को दूर करते है इसलिए इन्हें संकटमोचन के नाम से पुकारा जाता है. जिस व्यक्ति को अधिक क्रोध आता है या किसी कार्य में सफलता नहीं मिलती है तो उन्हें बजरंगबली की पूजा करना चाहिए जिससे उसकी सभी समस्याएँ शीघ्र ही समाप्त हो जायेंगी.

हनुमान जी की पूजा करने विधि

इनके पूजा की विधि कोई विशेष नहीं है आप मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि करने के पश्चात हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके दर्शन कर हनुमान चालीसा का पाठ करें. चाहे तो आप इनके नाम का व्रत भी रख सकते है.

 

बच्चे का नाम ये न रखें वरना अंजाम बहुत बुरा हो सकता है

आप भी जान लें की आखिर कैसे नंदी बैल, भगवान शिव तक पहुंचे?

आप भी जान लें आखिर कहाँ से हुई सूर्यदेव को जल अर्पित करने की शुरुआत

कार्य को करने से पहले दर्शन कर लें इन 4 चीजों के निश्चित ही मिलेगी सफलता

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -