क्या आपको भी नही आता है खाने में स्वाद

अगर ऐसा हो जाये कि आप किसी चीज का स्वाद न ले पायें तो कैसा हो. जी हां, कभी-कभी आपके साथ ऐसा होता होगा कि आप किसी चीज का स्वाद नहीं ले पाते होंगे. आज हम आपको बता रहे हैं कि इसके पीछे क्या कारण हो सकते हैं.

1-बर्निंग माउथ सिंड्रोम-यह बीमारी ज्यादातर महिलाओं को होती है और यह मेनोपॉज के बाद होने वाली समस्या है. इस बीमारी में मरीज के जीभ, मसूड़ों और होठों पर जलन होती है. इसके अलावा मुंह के अंदर भी जलन का एहसास होता है. इस बीमारी के पीछे के कारणों की जानकारी अभी तक नहीं चल पायी है. 

2-सिर में चोट के कारण-सिर में चोट यानी हेड ट्रॉमा के कारण भी आपका मुंह स्वादहीन हो सकता है. दरअसल सिर में चोट लगने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम पर असर पड़ता है और जीभ को किसी तरह के स्वाद का एहसास नहीं हो पाता है. हालांकि सिर की चोट के उपचार के बाद यह स्थिति सामान्य हो जाती है लेकिन कुछ मामालें यह बीमारी हमेशा के लिए हो सकती है.

3-विटामिन बी की कमी-कुछ शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि शरीर में यदि विटामिन बी12 की कमी हो जाये तो जीभ किसी तरह का स्वाद नहीं ले सकती है. समस्या का पता खून की जांच के बाद ही चल जाता है. विटामिन बी कांप्लेक्स के सेवन से यह समस्या दूर हो सकती है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -