हमारे देश के सर्वोच्य सम्मान जो आपको भी मिल सकते हैं
हमारे देश के सर्वोच्य सम्मान जो आपको भी मिल सकते हैं
Share:

हमारे देश में नागरिकों की सफलता पर उन्हें कुछ ऐसे खास सम्मानों से विभूषित किया जाता हैं ये सम्मान कुछ विशेष कार्यों की सफलता पर दिए जाते हैं जो कभी आपको भी मिल सकते हैं हमारे देश में अलग अलग क्षेत्र में सफलता पर अलग अलग सम्मान दिए जाते हैं .

1. भारत रत्न : यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान है, जिसे राष्ट्रीय सेवा के लिए दिया जाता है. इन सेवाओं में कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल शामिल है. इसकी शुरुआत 1954 में हुई थी. पहला भारत रत्न  सम्मान हमारे देश के दूसरे राष्ट्रपति  डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्‍णन को दिया गया था. 

2. पद्म विभूषण: इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में की गयी थी. भारत रत्न  के बाद यह दूसरा प्रतिष्ठित सम्मान है. यह सम्मान किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट और उल्लेखनीय सेवा के लिए प्रदान किया जाता है. इसमें सरकारी कर्मचारियों की ओर से की गई सेवाएं भी शामिल हैं. 

3. पद्म भूषण: पद्म भूषण सम्मान भारत सरकार की ओर से दिया जाने वाला तीसरा सर्वोच्च सम्मान है, जो देश के लिये बहुमूल्य योगदान दिए जाने के लिए दिया जाता है.

4. पद्मश्री: भारत के नागरिक पुरस्कारों में चौथा सर्वोच्य पुरस्कार है. यह भारत सरकार की ओर से आम तौर पर सिर्फ भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है जो कई क्षेत्रों जैसे कि, कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, खेल, चिकित्सा, समाज सेवा के क्षेत्र में दिया जाता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -