दिमाग को दुरुस्त रखेंगे ये योगासन

दिमाग को दुरुस्त रखेंगे ये योगासन

योग के कई लाभ होते हैं. आपके शरीर के हर हिस्से के लिए एक आसन होता है जिसे आप करते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं. ऐसे ही अगर आप अधिक बीमार रहते हैं तो उसके लिए योग का सहारा ले सकते हैं. इनसे राहत पाने के लिए लोग महंगी दवाइयों पर जमकर पैसे खर्च करते है इन सबको छोड़ के अगर आप दिन में 10 मिनट का योग कर ले तो आप इन सामस्याओ से राहत पा सकते है. आज हम आपको ऐसे आसनो के बारे में बताते है जिनसे आप अपने दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद कर सकते है. तो अगर आपको अपने दिमाग को दुरुस्त रखना चाहते हैं तो इन आसन को करें. 

1 भुजंगासन :इस आसन में पेट के बल सीधे लेटकर धीरे धीरे अपने हाथो के सहारे सर उठाना पड़ता है ये बिलकुल कोबरा सांप के बैठने की मुद्रा है ये मुद्रा न सिर्फ आपको आराम दिलाती है बल्कि दिमाग से जुड़ी नसों को भी संतुलित और प्रेरित करती है.
 
2 सर्वांगसन :
कंधो के सहारे अपने शरीर को ऊपर की तरफ उठाने की ये मुद्रा दिमाग तक खून के बहाव को तेज करती है ये योग भावात्मक रूप से भी मजबूत बनाने में मददगार है.
 
3 सेतु भद्रासन :सेतु भद्रासन में सीधे लेटकर गर्दन से लेकर घुटने तक अपने शरीर को ऊपर की तरफ मोड़ना है इससे गर्दन की ठोस मांसपेशिया स्ट्रेच होती है शरीर से दिमाग तक रक्त परवाह अच्छा होता है.
 
4 सुखासन : रीढ़ को एकदम सीधा प[र पालथी मार के बैठना और ध्यान करना ये योग सबसे आसन है लेकिन आपके शरीर और दिमाग में ऊर्जा भरने के लिए काफी अच्छा है ये काफी एकाग्रशक्ति बढ़ाता है.

पाचन क्रिया को सही रखने के लिए मददगार है ये आसन

हर स्थिति में कर सकते हैं योग, जानें इसके अनेक लाभ