चेहरे को भी सुंदर बनाता है योग, अपनाएं ये आसान
चेहरे को भी सुंदर बनाता है योग, अपनाएं ये आसान
Share:

योग से आप खुद को फिट बनाते हैं और आपको स्वस्थ भी रखते हैं. योग आपके चेहरे की सुंदरता को भी बढ़ा सकते है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं  जिन्हें करने से आपका चेहरा सुंदर बना रहेगा. योग की कुछ क्रियाओं से चेहरे पर लालिमा आती है तथा धब्बे, झाइयां, झुर्रियां और कालापन दूर किया जा सकता है. आइए हम आपको बताते हैं कि चेहरे के लिए कौन से योग करें.   

सिंगासन 
चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सिंगासन बहुत ही अच्‍छा आसान है. इसको करने के लिए वज्रासन में बैठकर घुटनों को थोड़ा सा खोल लें, अब हाथों की अंगुलियों को शेर के पंजे के समान खोलकर दोनों घुटनों पर रखें. इसके बाद सांस को अन्‍दर खींचकर जीभ बाहर निकालें और फिर सांस छोड़ते हुए शेर जैसी गजर्ना करें. गले की मांसपेशियों में तनाव लाएं. 

उदान मुद्रा योग 
चेहरे में लालिमा बनाए रखने के लिए उदान मुद्रा योग बहुत ही फायदेमंद होता है. आपको बता दें, इसको करने क‍े लिए पद्मासन में बैठ जाये और फिर अपने दोनों हाथों की तजर्नी अंगुली को छोड़कर बाकि तीनों अंगुलियों को अंगूठे के टिप से आपस में मिलाइए. इस अभ्‍यास को नियमित रूप से पांच मिनट तक करें, फायदा होगा.

शशांकासन योग
इस योग को करने के लिए जमीन पर वज्रासन में बैठ जायेगा और गहरी सांस लें. फिर अपने हाथों को बांहों के ऊपर की ओर तानें. अब सांस छोड़ते हुए कमर से झुके हथेलियों को जमीन पर लगाएं. माथे को भी जमीन पर सटाएं और कुछ देर इसी मुद्रा में रुकें और फिर धीरे-धीरे वापस आएं. इस आसान का अभ्यास कम से कम 5 बार करें.

हाल ही में माँ बानी हैं तो खुद का रखें खास ख्याल, खाएं ये चीज़ें

पीरियड का रंग बताता है आप कितने स्वस्थ है, जान लीजिये

क्या आपने खाई कभी मशरूम मंचूरियन?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -