Share:
गुस्सा शांत करने के लिए करें ये काम, होगा शांति का अनुभव
गुस्सा शांत करने के लिए करें ये काम, होगा शांति का अनुभव

क्रोध एक सामान्य प्रतिक्रिया है। जिसका एक्सपीरियंस आपने भी अपने जीवन में कभी न कभी अवश्य किया होगा। मगर आप यदि अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं तो ये आपके मानसिक ही नहीं शारीरिक स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा सकता है। बता दें, आवश्यकता से अधिक गुस्सा करने वाले लोगों में सिर दर्द, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का खतरा अधिक होता है। ऐसे में आपको भी यदि आवश्यकता से अधिक गुस्सा आता है तो योग आपकी सहायता कर सकता है। आइए जानते हैं गुस्से को नियंत्रित करने के लिए कौन से 3 योगासन बेस्ट हैं। 

सर्वांगासन:-
सर्वांगासन करने के लिए सबसे पहले योग मैट बिछाकर उस पर पीठ के बल सीधा लेटते हुए लंबी गहरी सांस लेते हुए अपने पैरों को आसमान की ओर उठाते हुए अपने हाथों को कमर पर रखें तथा सांस लेते हुए पैरों को सिर के पास लाएं। ऐसा करते हुए अपने कंधे, रीढ़ और हिप्स को एक सीध में लाएं एवं कुछ देर इसी अवस्था में बने रहें। इस आसन को करते वक़्त अपने मन को शांत रखें।

भ्रामरी:-
भ्रामरी आसन करने के लिए सुखासन या पद्मासन की मुद्रा में बैठते हुए लंबी सांस लेते हुए 3 उंगलियों से अपनी आंखों को बंद करें तथा अंगूठों को कानों पर रखें। अब अपने मुंह को बंद रखते हुए मन में ही 'ऊं' का उच्चारण करें। ऐसा 3 से 21 बार करें। 

अनुलोम-विलोम प्राणायाम:-
अनुलोम-विलोम प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले पद्मासन में बैठकर अपने एक हाथ को घुटने पर रखते हुए अपने बाईं नाक को बंद करें तथा दाईं नाक से सांस लें। फिर अपने अंगूठे से दाईं नाक को बंद करें तथा बाईं नाक से सांस छोड़ें।

घर पर इस आसान रेसिपी से बनाएं कटहल के क्रिस्पी कबाब, खाकर आ जाएगा मज़ा

बालों को सिल्की बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

इन नुस्खों से बनाएं अपने नाखूनों को चमकदार और लम्बे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -