इन नुस्खों से बनाएं अपने नाखूनों को चमकदार और लम्बे
इन नुस्खों से बनाएं अपने नाखूनों को चमकदार और लम्बे
Share:

नाख़ून हमारे हाथों की सुंदरता को बढ़ाते हैं। चाहे आप महिला हो या पुरुष, अपने नाख़ूनों का ध्यान रखना आपके स्वस्थ रहने के साथ साथ आपकी पर्सनैलिटी को भी आकर्षक बनाता है। नाख़ूनों को लंबा, मजबूत और चमकीला बनाने के लिए आपको कुछ उपायों को अपनाना चाहिए। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनको अपनाकर आप अपने नाख़ूनों को लंबा, मजबूत और चमकीला बना सकते हैं।

घी और नींबू का मिश्रण:-
नाख़ूनों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए आप घी और नींबू का मिश्रण बना सकते हैं। इसके लिए एक छोटे बर्तन में एक छोटा चम्मच घी लें और उसमें एक छोटा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने नाख़ूनों पर लगाएं और धीरे से मसाज करें। इसे रात को सोते समय करना अधिक फायदेमंद होता है।

नाख़ून को समय-समय पर काटें:-
नाख़ून काटने का सही तरीका जानना बहुत जरूरी होता है। अधिक लंबे नाख़ून न तो अच्छे दिखते हैं और न ही उन्हें साफ रखा जा सकता है। इसलिए, नाख़ूनों को समय-समय पर काटते रहें। नाख़ून काटते समय इन बातों का ध्यान रखें:-
नाख़ूनों को लम्बाई अनुसार काटें।
नाख़ून के किनारों को गोलाई दें और बेहद समतल रखें।
कुछ लोग अपने नाख़ूनों को उल्टी तरफ से भी काटते हैं, इससे नाख़ून कोई घाव नहीं खाते हैं।

तेल का उपयोग:-
तेल के उपयोग से आप अपने नाखूनों को आराम दे सकते हैं और उन्हें मजबूत बना सकते हैं। नाखूनों को तेल से मालिश करने से उन्हें पोषण मिलता है और वे मुलायम होते हैं। तेल के उपयोग के लिए आप जैतून तेल, नारियल तेल, लहसुन का तेल या तील का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

अदरक का उपयोग नाख़ूनों को मजबूत बनाने के लिए इस प्रकार करें:- 
सबसे पहले अदरक को छील लें और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर उसे मिक्सर में डाल कर पीस लें। अब एक कप पानी में एक छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट मिला दें और इस मिश्रण को हल्के गुनगुने पानी में 5-7 मिनट तक डालकर उबालें। अब इसे ठंडा होने दें और फिर इस मिश्रण को नाख़ूनों पर लगाएं। इसे नाख़ूनों पर लगाने के बाद, इसे 10-15 मिनट तक लगाएं। इसके बाद उसे पानी से धो लें। इसे हफ्ते में दो बार करें ताकि आपके नाख़ून स्वस्थ बने रहें। इस उपाय से नाख़ूनों को न केवल मजबूती मिलेगी बल्कि यह चमकदार और सुंदर भी दिखाई देंगे।

चेहरे पर लगाए ये फेस पैक, लौट आएगा खोया हुआ निखार

गर्मी में ऐसे रखे अपनी त्वचा का ध्यान

चेहरे की रंगत लौटाएगा रात का बचा हुआ चावल, जानिए कैसे?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -