योग के माध्यम से हैप्पीनेस लाने का हो रहा प्रयास
योग के माध्यम से हैप्पीनेस लाने का हो रहा प्रयास
Share:

बेंगलुरू : एक ओर जहां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता के बीच पहुंचकर योग आसन किए वहीं दूसरी ओर देशभर की आध्यात्मिक और यौगिक संस्थाऐं योग और आध्यात्म के माध्यम से लोगों को जीवन में शांति और दर्शन का मार्ग बताने के लिए तैयार हैं। इन दिनों इन संस्थाओं द्वारा ध्यान, योग, मेडिटेशन, आदि के लिए शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। इन शिविरों के माध्यम से लोगों को जीवन में विभिनन परेशानियों से निजात देकर शरीर और मन को स्वस्थ्य और प्रसन्न रखने के गुरू सिखाए जा रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग के आयोजनों के बाद विभिन्न मार्गों और स्थलों पर लोगों को सहज योग, ध्यान, योग, प्राणायाम आदि से लेकर पेंफलेट और बुकलेट वितरित किए गए। इस दौरान लोगों को ध्यान के लाभ से परिचित करवाया गया।

अब ये संस्थाऐं लोगों को योग, ध्यान, योग के माध्यम से आध्यात्मिक चेतना के साथ प्रसन्नता का मार्ग प्रदान करने में लगी है। जहां माता श्रीमती निर्मला देवी के सान्निध्य में लोगों को सहज योग का ज्ञान प्रदान किया जा रहा है वहीं आध्यात्मिक संस्था आर्ट आॅफ लिविंग के माध्यम से लोगों को खुश रखने और जीवन जीने के तरीकों से अवगत करवाया गया है।

दरअसल लोकप्रिय संत श्रीश्री रविशंकर के नेतृत्व में संचालित इस संस्था द्वारा हैप्पीनेस प्रोग्राम्स की शुरूआत देश के विभिन्न केंद्रों में की जा रही है। अलग अलग तिथियों में इन केंद्रों पर इन कार्यक्रमों की शुरूआत की जा रही है। मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में इस कार्यक्रम की शुरूआत 23 जून से की जा रही है। इस दौरान प्रातः 6.00 बजे और शाम 6.30 बजे के सत्र में लोगों को सुदर्शन क्रिया और जीवन जीने का प्रसन्नता दायक मार्ग बताया जाएगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -