वजन घटाने में यह योगासन है कारगर
वजन घटाने में यह योगासन है कारगर
Share:

आज की फ़ास्ट फ़ूड और टेक्नोलॉजी वाली दुनिया में लोगो की लाइफ से हेल्थ जैसे धीरे धीरे गायब होती जा रही है. आज कल का युवा घर के खाने की बजाये फ़ास्ट फ़ूड में ज्यादा दिलचस्पी दिखता है. मोबाइल और इंटरनेट के आजाने से लोग घंटो तक एक ही जगह बैठे रहते है. इन सब के चलते व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है. अमेरिका में मोटापे की समस्या अधिक पाई जाती है. लेकिन अब तो इंडिया में भी इसका असर बड़े पैमाने पर देखा जा सकता है.

अपने इस मोटापे को कम करने के लिए लोग ना जाने क्या क्या जतन करते है. कोई डाइटिंग करता है, कोई व्यायाम, तो कोई दवाई गोलियों के चक्कर में फस जाता है. यह सब करने के बाद भी बहुत कम लोगो को ही फायदा हो पाता है. ऐसे में व्यक्ति समझ नहीं पाता है कि क्या करे और क्या ना करे. लेकिन घबराइये नहीं. आज हम आपको वजन घटने का सब से कारगर तरीका बताएंंगे, योग. जी हाँ, यदि आप नीचे दिए गए योगासनो को रोजाना करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको इसका फायदा देखने को मिलेगा. 

धनुरासन: 

पेट कि चर्बी को दूर करने के लिए यह आसन बड़े ही काम की चीज है. इसे करने के लिए आप जमीन पर पेट के बल लेट जाए. इस दौरान अपनी ठोड़ी को जमीन से सटा कर रखे और कमर एवं पैरो को सीधा रखे. अब धीरे धीरे अपने पैरो को उठा कर अपनी हथेलियों से पकड़ ले. इसी दौरान सांस लेते हुए अपनी ठोड़ी को भी ऊपर की और उठाए. इस समय आपका शरीर एक धनुष के शेप का हो जाना चाहिए. अब सांस छोड़ते हुए अपने पैरो को वापस जमीन पर लाए और साथ ही अपनी ठोड़ी को भी जमीन से सटा ले. 

चक्की चलनासन: 

यह आसन करने से ना सिर्फ पेट कि चर्बी कम होती है बल्कि हाथो और पैरो पर जमा एक्स्ट्रा फैट भी कम हो जाता है. इसे करना बहुत आसान है. बस आप  जमीन पर आराम से बैठ जाएं. अब अपने पैरो को सामने की और सीधा फैला कर आपस में सटा ले. इसके पश्चात अपने दोनों हाथो को मिलकर इन्हे घड़ी की सुई की दिशा में घुमाए. लेकिन याद रहे कि ऐसा करते समय आपके घुटने बिलकुल भी ना मुड़े. दो तीन बार घड़ी की सुई की दिशा में हाथो को घुमाने के बाद अब हाथो को घड़ी की सुई की विपरीत दिशा में घुमाए.

चक्रासन: 

यह आसन करने से ना सिर्फ आपके पेट की चर्बी घटेगी बल्कि मसल्स भी बनने लगेंगे. इसे करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेट जाए. अब अपने घुटनो को उठाकर पंजे जमीन पर चिपका ले. दूसरी ओर अपने हाथो को सीधा रखे और हथेलियों को जमीन से सटा कर रखे. अब धीरे धीरे अपने शरीर को पैरो के पंजों एवं हाथों की हथेलियों से ऊपर उठाए. इस अवस्था में आधा से एक मिनट तक रहे फिर वापस पहले वाली मुद्रा में आजाये. आप इस आसन को दो से पांच बार तक कर सकते है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -