इन 4 योगासन से बढ़ता वजन हो जाएगा कम

आजकल ज्यादातर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। जी दरसल लगातार वजन बढ़ने से कई गंभीर समस्याएं होने का खतरा रहता है। हालाँकि आप इससे निजात पाने के लिए कई तरह के उपाय कर सकते हैं। इस लिस्ट में घंटों जिम में वर्कआउट करना शामिल है और कुछ खाकर भी वजन कम किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे चार योगासन जिससे आपके बढ़ते वजन पर ब्रेक लग जाएगा।

ब्रिज पोज- इस योगासन से वजन कम करने में मदद मिलेगी। जी दरअसल इसको करने से पाचन तंत्र भी अच्छा होता है। केवल यही नहीं बल्कि, इसका नियमित रूप से करने से दिमाग को शांति मिलती है और तनाव कम होता है। इसको करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर लेट जाएं और पांव को ऊपर की ओर फोल्ड करें। अब टखनों को घुटने की सीध में रखते हुए हिप्स को ऊपर उठाएं और अपना वजन पैर और कंधों पर डालें। फिर मुंह को गर्दन की तरफ लाएं और हाथों को पीछे कर लें। कुछ देर इस पोज में रहने के बाद वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं।

उत्कतसना- इसे कुर्सी की शेप में किया जाता है, जिससे वजन ही नहीं बल्कि पेट की चर्बी भी कम होती है। इसको करने के लिए सबसे पहले आप सीधे खड़े हो जाएं और कुर्सी पर बैठने के पोज में आ जाएं। अब दोनों हाथों को ऊपर सीधे करें। फिर लंबी सांस लेते हुए इसी पोज में रहें। कुछ देर आप वापस नॉर्मल पोज में खड़े हो जाएं। इस आसन को तकरीबन 3-4 बार करें।

धनुरासन- इसको करने से गर्दन के दर्द से भी राहत मिलती है। इसको करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। अब अपने पैरों को मोड़कर हिप्स की तरफ लाएं। फिर हाथों से पैरों को पकड़े और शरीर को खीचें। कुछ देर ऐसे रहने पर वापस नॉर्मल पोज में आ जाएं।

भुजंगासन- इससे वजन ही नहीं, बल्कि हाथों, कमर और पेट की मसल्स को मजबूती मिलेगी। इसके अलावा यह आपके शरीर को लचीला बना सकता है। इसे करने के लिए आप सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों को माथे के नीचे लाएं और दोनों पैरों के पंजों को साथ रखें। अब दोनों हाथों को कंधे के सीध में रखें और अपने शरीर के आगे वाले हिस्से को ऊपर उठाएं और लंबी सांस लें।

10 दिन में बढ़ाना है वजन तो ये टिप्स आएँगे आपके काम

सुबह के नाश्ते में भूल से भी ना खाएं यह 3 चीजें, तेजी से बढ़ेगा वजन

2 हफ्ते में घट जाएगी कमर की चर्बी, करें ये दो एक्‍सरसाइज

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -