2 हफ्ते में घट जाएगी कमर की चर्बी, करें ये दो एक्‍सरसाइज

आपकी कमर की जिद्दी चर्बी आपके फिगर को खराब कर देती है। हालांकि, अपनी कमर के साइज को कम करने से आपको अधिक एनर्जी मिल सकती है और इसी के साथ हार्ट डिजीज और डायबिटीज सहित कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा कम किया जा सकता है। अगर आपके शरीर में यानी कमर के हिस्‍से में चर्बी जमा है तो आप दो एक्‍सरसाइज कर सकती हैं। यह ऐसी हैं जिससे आपकी कमर की चर्बी खत्म हो सकती है।

स्क्वाट थ्रस्ट विद ट्विस्ट - इसको करने के लिए पैरों को कंधे की चौड़ाई में खोलकर खड़ी हो जाएं। उसके बाद बाजुओं को कंधे की ऊंचाई पर अपने सामने फैलाएं। अब नीचे बैठने से शुरू करें। आप अपने घुटनों को 90 डिग्री झुकाएं और अपने ऊपरी शरीर को बाईं ओर घुमाएं। इसके बाद ऊपर आएं और एक्‍सरसाइज को दाईं ओर से दोहराएं। इस दौरान वजन अपनी एड़‍ियों पर रखें और घुटनों को पैरों की उंगलियों से आगे की ओर न आने दें। अब घुटनों को आगे की ओर रखें क्योंकि आपकी चेस्‍ट और कंधे अगल-बगल होते हैं। अगर आप अच्‍छा रिजल्‍ट चाहते हैं तो अपने घुटनों को जितना हो सके 90 डिग्री के करीब मोड़ें।

स्टैंडिंग साइड रिच- पैरों की हिप-चौड़ाई में अलग या थोड़ा आगे रखें (आपका रुख जितना चौड़ा होगा, बैलेंस करना उतना ही आसान होगा)। इसके बाद बाएं हाथ को हथेली से जांघ को छूते हुए अपनी तरफ रखें। अब दाएं हाथ को सिर के ऊपर उठाएं और कोहनी और कंधे को पूरी तरह से फैलाएं। इसके बाद ध्यान रखे कि उंगलियां ऊपर की ओर होनी चाहिए। अब दाहिने हाथ को ऊपर उठाएं और बाईं ओर झुकें। इसके बाद बाएं हाथ को तब तक झुकाते और नीचे करते रहें जब तक कि आप अपने सिर के दाईं ओर न हो जाएं।

मछली खाने के बाद न करें इन चीजों का सेवन, साबित हो सकती है जहर

रोज सुबह खाएं एक कच्चा केला, डायबिटीज से लेकर वजन तक होगा कंट्रोल

नाश्ते में खाना है कुछ स्वादिष्ट तो बनाए ब्रेड उत्तपम

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -