इन आसनों को करने से नहीं होगा कमर में दर्द
इन आसनों को करने से नहीं होगा कमर में दर्द
Share:

यदि आपकी कमर में दर्द बना रहता है तो आप नीचे दिए आसनो का प्रयोग कर सकते है. इन्हें करने के बाद कमर दर्द की समस्यां ख़त्म हो जाती है. 

1. शलभ आसन: इस आसन को करने के लिये सर्वप्रथम पेट के बल लेट जाइये. अब दोनों हाथों को अपनी जांघ के नीचे रखिए. श्वांस अंदर भरते हुए पहले दाहिने पैर को बिना मोड़े धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठाइये कुछ सेकेंड रुककर दाहिने पैर को उसी स्थिति में रखे हुए बायें दो दाहिने पैर की तरह ऊपर की ओर उठाइये. ध्यान रखिये कि हर स्थिति में आपको ठोड़ी जमीन से जुड़ी रहनी चाहिये. श्वांस छोड़ते हुए पूर्ण स्थिति में आइये. आप अपनी क्षमतानुसार क्रम को दोहराइये. 

2. मकरासन: पेट के बल लेटकर हाथ की कोहनियों को मोड़कर बिल्कुल सीधे हथेलियों पर ठोड़ी को रखिये. धीरे-धीरे लम्बी श्वांस खींचते हुए दोनों पैर की एड़ियों को कूल्हे से सटाने का प्रयास कीजिए. श्वांस छोड़ते हुए पूर्व स्थिति में आ जाइये. 

3. धनुरासन: इस आसन का सीधा-सा अर्थ है शरीर को मोड़कर धनुष के समान बनाना. पेट के बल लेटकर दोनों पैरों के घुटने को मोड़कर कूल्हे के ऊपर लाकर दोनों हाथों से दोनों पंजों को पकड़िये. श्वांस भरते हुए धीरे-धीरे ऊपर उठाइये एवं धनुष के समान रचना बनाईये. इस दौरान गर्दन सीधे रखते सामने की ओर देखिए. क्षमतानुसार रुककर धीरे-धीरे छोड़ते हुए पूर्व स्थिति में लौट आइये.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -