Share:
सबसे कम उम्र में T20 शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बने यशस्वी जायसवाल, तोड़ा शुभमन गिल का रिकॉर्ड
सबसे कम उम्र में T20 शतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बने यशस्वी जायसवाल, तोड़ा शुभमन गिल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत के उभरते सितारे यशस्वी जयसवाल ने आज मंगलवार (3 अक्टूबर) को अपना पहला टी20 शतक बनाया, जिससे उनकी टीम को एशियाई खेलों की पुरुष क्रिकेट प्रतियोगिता के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में मदद मिली। जयसवाल ने हांग्जो (चीन) में नेपाल के खिलाफ 49 गेंदों पर शानदार 100 रन बनाकर भारत को 202/4 का स्कोर बनाने में मदद की।

इस प्रकार जयसवाल T20I शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए, और उन्होंने शुभमन गिल द्वारा बनाए गए पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। 21 साल और 279 दिन की उम्र में, जयसवाल अब पुरुषों की टी20ई में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के बल्लेबाज हैं और मल्टी-स्पोर्ट इवेंट में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं। बता दें कि, गिल ने इस साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ 23 साल और 146 दिन की उम्र में 126 रन बनाकर रिकॉर्ड बनाया था जो अब जयसवाल के नाम है।

इससे पहले पिंगफेंग कैंपस क्रिकेट मैदान पर भारत के कप्तान रुतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जबकि अन्य भारतीय बल्लेबाज संघर्ष कर रहे थे, ऐसा लग रहा था कि जयसवाल एक अलग पिच पर बल्लेबाजी कर रहे हैं, उन्होंने लगातार बाउंड्री लगाई। आठ चौकों और सात छक्कों की मदद से बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने 49 गेंदों पर 100 रन बनाए। डेथ ओवरों में रिंकू सिंह की आतिशबाज़ी ने 15 गेंदों में 37 रन बनाकर नाबाद रहते हुए भारत को एक बड़े स्कोर तक पहुंचाया। नेपाल ने हालांकि ठोस प्रतिक्रिया दी और नियमित अंतराल पर विकेट खोने के बावजूद संघर्ष किया।

नेपाल 20 ओवर में 179/9 पर समाप्त हुआ और भारत ने 23 रन से जीत हासिल की। रवि बिश्नोई और अवेश खान ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि नवोदित रवि साई किशोर ने चार ओवरों में 1/25 के आंकड़े के साथ प्रभावशाली प्रदर्शन किया और कुछ कैच भी लिए। केटकीपर-बल्लेबाज जितेश शर्मा ने भी भारत के लिए पदार्पण किया, उन्होंने सिर्फ पांच रन बनाए और एक कैच भी लिया। अर्शदीप सिंह ने भी कुछ विकेट लिए लेकिन वह काफी महंगे साबित हुए और अपने चार ओवरों में 43 रन लुटाए। भारतीय टीम शुक्रवार को फिर से मैदान पर उतरेगी जब सेमीफाइनल निर्धारित है जबकि स्वर्ण पदक मैच शनिवार को खेला जाएगा।

इंटरनेट पर छाया MS धोनी का नया लुक, फैन के कारण बदला हेयर स्टाइल

जानिए क्या है एमएस धोनी: अनटोल्ड स्टोरी में दिखाए गए धोनी के स्कूल के पीछे की कहानी

जब भारत-श्रीलंका मैच के दौरान ग्राउंड पर मच गया था बवाल, किस्सा 1996 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -