आज हनुमान अष्टमी, करें उपाय तो मिले कृपा
आज हनुमान अष्टमी, करें उपाय तो मिले कृपा
Share:

आज बुधवार को हनुमान अष्टमी है। इस अवसर पर जहां हनुमान मंदिरों में पूजन अर्चन का सिलसिला सुबह से ही जारी हो गया है वहीं अष्टमी ऐसा अवसर है, यदि इस दिन कुछ सामान्य उपाय कर लिये जायें तो निश्चित ही हनुमानजी की कृपा प्राप्त हो सकती है तथा आपके संकट हमेशा के लिये दूर हो सकते है।

वैसे तो हनुमान अष्टमी का त्योहार केवल उज्जैन में ही मनाया जाता है, लेकिन बीते कुछ वर्षों से अन्य शहरों में भी अष्टमी का उल्लास बिखरने लगा है। हनुमानजी को संकट दूर करने वाले देवता तो माना ही गया है, वहीं सामान्य पूजन अर्चन और आराधना से ही भगवान हनुमान प्रसन्न हो जाते है। अष्टमी के दिन सामान्य उपाय करने का विधान है।

ये कर सकते है उपाय

-कोई भी संकट हो या फिर किसी भी परेशानी से घिरे हो, आज शाम तेल का दीपक हनुमानजी के समक्ष लगाकर परेशानी दूर करने के लिये प्रार्थना करें। दीपक चैमुखी होना चाहिये, अर्थात रूई की चार बाती दीपक में रखकर, हनुमानजी की मूर्ति के सामने प्रज्जवलित किया जाये।

-बहुत अधिक संकट हो अथवा परेशानी समाप्त होने का नाम नहीं ले रही हो तो उड़द के आटे के कम से कम 21 दीपक हनुमानजी की मूर्ति के सामने लगायें। दीपक में रूई की दो बाती होना चाहिये। दीपक लगाकर हनुमानजी से सभी संकट दूर करने के लिये प्रार्थना की जाये तो निश्चित ही संकट दूर हो सकते है।

-विवाह में आने वाली बाधा दूर नहीं हो रही है तो शाम के समय मोतीचुर के लड्डू चढ़ा दें, लड्डू की संख्या 21 या 11 होना जरूरी है। भगवान हनुमानजी ने चाहा तो विवाह में आने वाली समस्त बाधाओं का निवारण हो जाएगा।

हनुमान चालीसा के पाठ से मिलती है बीमारी से मुक्ति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -