सिर से जुड़े ट्विन्स बच्चों की 62 वर्ष की उम्र में मौत ! गिनीज़ रिकार्ड्स में शामिल है इनका नाम
सिर से जुड़े ट्विन्स बच्चों की 62 वर्ष की उम्र में मौत ! गिनीज़ रिकार्ड्स में शामिल है इनका नाम
Share:

 जुड़वाँ बच्चे लोरी और जॉर्ज शापेल, जो चिकित्सकीय उम्मीदों के खिलाफ जीवन बिताकर अलग-अलग करियर, रुचियों, और संबंधों को अपनाकर ,62 वर्ष तक जीवित रहे इस महीने पेंसिल्वेनिया में निधन हो गया ।

पेनसिलवेनिया (Pennsylvania, USA) के रहने वाले लॉरी और जॉर्ज स्कैपल (Lori and George Schappell) जुड़े हुए जुड़वां भाई बहन हैं. वो सिर से जुड़े हैं. उन्हें दुनिया के सबसे उम्रदराज जुड़वां बच्चे (oldest living conjoined twins in the world) माना जाता है जो आपस में जुड़े हैं. उनके 30 फीसदी फ्रंटल लोब टिशू और गंभीर ब्लड टिशू आपस में जुड़े हुए हैं, जिस वजह से उनके लिए अलग हो पाना नामुमकिन है, हालांकि, दोनों आज भी ये उम्मीद करते हैं कि वो मेडिकल साइंस से कभी न कभी अलग-अलग जिंदगियां बिता पाएंगे. पर ऐसा कर पाना मुश्किल है

 गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा सबसे उम्रदराज़ जीवित जुड़वा बच्चों के रूप में सूचीबद्ध इन जुड़वा बच्चों का 7 अप्रैल को पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के अस्पताल में निधन हो गया। मौत का कारण विस्तृत नहीं बताया गया।एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोरी ने एक साक्षात्कार में कहा, "जब हम पैदा हुए थे, तो डॉक्टरों ने नहीं सोचा था कि हम 30 साल के हो जाएंगे, लेकिन हमने उन्हें गलत साबित कर दिया।" 

18 सितंबर, 1961 को वेस्ट रीडिंग, पेनसिल्वेनिया में जन्मे जुड़वा बच्चों का दिमाग अलग-अलग था, लेकिन वे खोपड़ी से जुड़े हुए थे। एक को वहीं जाना पड़ता है जहां दूसरा जाता है, दोनों ने एक पब्लिक हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और कॉलेज की कक्षाएं लीं।

पतली कमर पाना चाहते हैं? आज से ही शुरू करें ये 5 अद्भुत योगासन

एक दिन की ट्रिप के लिए इन जगहों को बनाएं डेस्टिनेशन का मजा, होगा दोगुना मजा

अब हम मुंह की दवाओं से टीबी को हरा सकते हैं, बच्चों के लिए विशेष रूप से बनाई गई दवा को मिली मंजूरी

 

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -