सोनभद्र की पहाड़ियों से मिला हैं सोने का भंडार, जहां रहते हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांप
सोनभद्र की पहाड़ियों से मिला हैं सोने का भंडार, जहां रहते हैं दुनिया के सबसे जहरीले सांप
Share:

 

गुरुवार को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में मिले सोने के भंडार ने दुनियाभर को चौंका दिया हैं. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह सोना करीब 3,000 टन है, जो भारत के पास मौजूदा स्वर्ण भंडार का करीब पांच गुना है. सोने का ये भंडार सोन पहाड़ी और हरदी इलाकों से मिला हैं, जिसकी अनुमानित कीमत करीब 12 लाख करोड़ बताई जा रही है. आपको जानकर ये हैरानी होगी कि सोने के भंडार के अलावा यहां दुनिया के सबसे जहरीले सांप भी रहते हैं, जो पल भर में इंसान को मौत की नींद सुला देते हैं.

रिपोर्ट्स के अनुसार, सोनभद्र की पहाड़ियों में रसेल वाइपर, कोबरा और करैत का बसेरा है. सांप की ये तीनों ही प्रजातियां दुनिया के सबसे जहरीले सांपों में से एक मानी जाती हैं. कहा जाता है कि ये इतने जहरीले होते हैं कि अगर किसी इंसान को काट लें तो उसे बचाना मुश्किल हो जाता है. रसेल वाइपर के बारे में तो कहा जाता है कि यह उत्तर प्रदेश में सिर्फ सोनभद्र जिले में ही पाया जाता है. यहां के कई गांवों में यह सांप वक्त-वक्त पर दिखता रहा है. दरअसल, इसका जहर हीमोटॉक्सिन होता है, जो खून को जमा देता है. अगर यह सांप काटने के दौरान अपना पूरा जहर इंसान के शरीर में डाल दे तो एक घंटे से भी कम समय में उसकी मौत हो सकती है और अगर जहर कम हो जाए तो भी उस जगह पर घाव हो सकता है, जो आगे चलकर खतरनाक साबित हो सकता है.

रसेल वाइपर के अलावा कोबरा और करैत भी बेहद ही खतरनाक सांप हैं. इनका जहर न्यूरोटॉक्सिन होता है, जो इंसान के स्नायु तंत्र को शून्य कर देते हैं, जिससे उसकी मौत हो जाती है. इसमें कोबरा की खासियत ये होती है कि वो जिस जगह पर काटता है, वहां सूजन हो जाती है जबकि करैत जिस जगह पर काटता है, वो तो देखने से पता भी नहीं चल पता है. अब चूंकि जल्द ही सोनभद्र की पहाड़ियों से सोना निकालने की प्रक्रिया शुरू होगी, लेकिन इसका प्रभाव इन सांपों के अस्तित्व पर पड़ सकता है. उनका बसेरा खत्म हो सकता है.

पांच करोड़ 50 लाख साल पुराना है यह रेगिस्तान, भरे है बड़े रहस्य

घर बैठे बनवाए अपना आधार कार्ड, अब ऑनलाइन बुक होग़ा अप्वाइंटमेंट

अमेरिका के इस बिजनेसमैन को गर्लफ्रेंड की है तलाश, खोजने वाले को मिलेंगे लाखों रूपए

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -