World Suicide Prevention Day : मन में नहीं आने दें सुसाइड का ख्याल, ऐसे करें Life Save
World Suicide Prevention Day : मन में नहीं आने दें सुसाइड का ख्याल, ऐसे करें Life Save
Share:

सुसाइड के नाम तनाव और निराशा झलकने लगते हैं. आज की लाइफ में सुसाइड जैसे कई केस कई सारे सुनने को मिलते हैं. लेकिन उनसे बचने के तरीके भी हमे ढूंढने चाहिए. लाइफ में हर मोड़ पर एक नई तरह के चैलेंज का सामना करना पड़ता है, लेकिन बहुत सी महिलाएं इन परेशानियों का सामना करते हुए तनाव का शिकार हो जाती हैं और डिप्रेशन में आ जाती हैं. ऐसे में ही खुद को खत्म करने का ख्याल दिमाग में आने लगता है जी बेहद ही गलत है. आप जानते ही हैं कई सेलेब्स भी आत्महत्या कर चुके हैं जिसके बारे में कई बार खुलासे भी नहीं होते. 

जागरूक होना है जरूरी 
महिलाएं ऊर्जा का भंडार हैं और वे अपना घर और ऑफिस दोनों जगहें साथ-साथ मैनेज करने में सक्षम हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें खुद को मोटिवेटेड रखना बहुत जरूरी है. यहां हम बताने जा रहे हैं कि महिलाओं को अपनी ज़िन्दगी को कैसे बचना है. यानि महिलाओं के मन में जब भी सुसाइड का ख्याल आये तो उन्हें क्या करना चाहिए और किन कारणों से वो इसके बारे में सोचती हैं. World Suicide Prevention Day के मौके पर सुसाइड रोकना और इस बारे में जागरूक होना बहुत जरूरी है. हर साल इसी उद्देश्य से 10 सितंबर को Suicide Prevention से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.  

सुसाइड की बड़ी वजहें

सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम
फैमिली में प्रॉब्लम
फाइनेंशियल प्रॉब्लम
मेंटल प्रॉब्लम
घर का ऑफिस के कामों में असफल रहना

ऐसे बनाएं खुद को पॉजिटिव

रूटीन सही रखें
पौष्टिक खाना खाएं, रोजाना एक्सरसाइज करें.
हॉबीज को भी वक्त दें. 
दोस्तों के साथ हंसें, घुले-मिलें और अपनी बातों को शेयर करें.
अपनी रुचि के अनुसार करियर चुनें
रिलेशनशिप में अपनी वैल्यू और अपनी जिम्मेदारियों को समझें.  

चर्चित सेलेब्स ने जिंदगी से मानी थी हार
देश के ऐसे कितने ही सेलेब्रिटिज हैं, जिन्होंने डिप्रेशन में आकर सुसाइड करने जैसा एक्सट्रीम कदम उठाया. घर-घर में फेमस हुई प्रत्यूषा बनर्जी ने अपनी लव लाइफ में नाकाम रहने पर सुसाइड कर लिया. वहीं उनका शव उनके कमरे से पंखे से लटका पाया गया. 

इसी तरह बॉलीवुड एक्ट्रेस जिया खान, जिन्होंने अमिताभ बच्चन के साथ निशब्द और आमिर खान के साथ गजनी जैसी फिल्में की थीं, ने अपनी प्रोफेशनल लाइफ से हताश होकर सुसाइड कर लिया था. 

पूर्व मिस इंडिया और टीवी एक्ट्रेस नफीसा जोसेफ की बात करें तो उनका सुसाइड करना भी काफी ज्यादा हैरान करने वाला था. उनकी जल्द ही शादी होने वाली थी, लेकिन जब उन्हें पता चला कि उनके मंगेतर ने अपनी पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया है तो उन्होंने हताशा में आकर यह कदम उठा लिया. 

दक्षिण की एक बड़ी एक्ट्रेस सिल्क स्मिता, जिनके किरदार में विद्या बालन फिल्म डर्टी पिक्चर्स में नजर आई थीं, अपने समय में काफी चर्चित और कामयाब रही थीं, लेकिन अपने बाद में लगातार मिल रही नाकामी मिलने पर उन्होंने सुसाइड कर लिया. 

आलू खाना पसंद है तो जान लें इसे पकाने का सही तरीका, नहीं बढ़ेगा फैट

गार्डनिंग से भी रह सकते हैं आप हेल्दी, जानें कैसे

आलू खाना पसंद है तो जान लें इसे पकाने का सही तरीका, नहीं बढ़ेगा फैट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -