ये सब्जी है दुनिया की सबसे महंगी, कीमत जानकर होश उड़ जाएंगे

एक तरह हम जहां प्याज अल्लू के भाव 20 रूपये किलो से ज्यादा हो जायेंगे तो सब्जी में कम उपयोग करना शुरू कर देते हैं तो वहीँ दुनिया में एक ऐसी सब्जी है जिसकी कीमत जानकर आपके पैरों तले से जमीन गायब हो जाएगी. इस सब्जी का नाम है हॉप शूट्स जिसकी कीमत करीब 1000 यूरो यानि कि लगभग 76,000 रुपये प्रति किलो है. यह दुनिया की सबसे महँगी सब्जियों में से एक है. 

शतावरी (एस्पैरेगस) पौधे के जैसी टहनियां दिखने वाले हॉपशूट नाम का यह पौधा सिर्फ बसंत के मौसम में ही  इसका उत्पादन किया जाता है.यह जंगलों में उगाया जाता है और बहुत ही कम समय में इसे काट लिए जाता है क्यूंकि कुछ ही दिनों में इसकी टहनियां कठोर हो जाती हैं और फिर इसे खाया नहीं जा सकता है. 

यूनाइटेड किंगडम में इसकी सबसे ज्यादा डिमांड हैं. इस पौधे को वैसे तो 12 ही महीने उगाया जा सकता है पर ठण्ड के मौसम में यह मर जाते है. इसलिए इसे गर्मियों के मौसम मार्च से जून तक उगाया जाता है. इस पौधे को उगाने के लिए थोड़ी नमी और धूम की जरूर होती है. इस वातावरण में यह काफी तेज़ी से उगता है और एक ही दिन में इसकी टहनियां करीब 6 इंच तक बढ़ जाती हैं.  इसके सिरे बैंगनी के होते हैं और जैसी यह बढ़ते हैं तो वह हरे हो जाते हैं. 

चीन में इस खास वजह से पैदा किये जाते हैं 600 करोड़ कॉकरोच

यहाँ भूतनी के डर से मर्द पहन रहे हैं औरतों के कपड़े

खजाना ढूढ़ रहे थे पर मिल गया कुछ ऐसा जिसे देखकर दंग रह गए लोग

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -