वर्ल्ड हेबीटैट डे के बारे मेें जाने कुछ खास
वर्ल्ड हेबीटैट डे के बारे मेें जाने कुछ खास
Share:

पूरे विश्व में अक्टूबर माह के पहले सोमवार को विश्व आवास दिवस मनाया जाता है। इस बार ये अक्टूबर माह की पहली तारीख को मनाया जायेगा। इसे आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित किया गया था और पहली बार 1986 में इसे मनाया गया था। मुख्य रूप से इस दिन का उद्देश्य हमारे शहरों और कस्बों की स्थिति और पर्याप्त आश्रय के मूल मानव अधिकार पर केंद्रित करना है। 

पिंपल्स की समस्या से जल्दी छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें यह असरदार उपाय

वहीं माना जाए तो इस दिन का प्रमुख उद्देश्य भविष्य की पीढ़ियों के निवास के लिए अपनी सामूहिक जिम्मेदारी  की दुनिया को याद दिलाना है, इस दिन को याद करते हुए बताया जाता है कि यह दिन भी दुनिया को याद दिलाना है कि हम सभी के पास हमारे शहरों और कस्बों के भविष्य को आकार देने की शक्ति और जिम्मेदारी है।

सफेद बालों को काला बनाने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें

विश्व सहित देश में भी इस दिन को मनाए जाने पर जोर दिया जा रहा है, वहीं लोगों में इसके प्रति जागरूकता बढ़ाने और उन तक अपनी पहुंचाने के लिए सरकारी कार्यलयों के माध्यम से जानकारी भी दी जा रही है। पूरे विश्व भर में 1989 से यूएनएचएसपी द्वारा आवास पुरस्कार दिया जा रहा है। वहीं ये पुरस्कार उन लोगों को प्रदान किए जाते हैं जो मानव निवास से संबंधित क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देते हैं। हर साल यूएन हैबिटेट आवास दिवस की थीम को प्रचार-प्रसार करने और आवासों को बढ़ावा देने के सन्दर्भ में जागरूकता को बढ़ाने के लिए बहुत सी गतिविधियों का आयोजन करता है, जिसमें हिस्सा लेने के लिए केन्द्र सरकार, स्थानीय सरकार, नागरिक समाज, निजी क्षेत्र और मीडिया उसके सहयोगियों के रूप में कार्य करते हैं। 

खबरें और भी

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या को दूर करता है बेकिंग सोडा

बालों के लिए फायदेमंद होता है होममेड आंवले का तेल

सनटैन की समस्या को दूर करते हैं यह आसान तरीके

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -