Share:
विश्व मत्स्य दिवस समारोह:  सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य को मिलेगा मत्स्य पालन पुरस्कार
विश्व मत्स्य दिवस समारोह: सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य को मिलेगा मत्स्य पालन पुरस्कार

मत्स्य विभाग, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय, मत्स्य विभाग द्वारा NASC कॉम्प्लेक्स, पूसा, नई दिल्ली में 21 नवंबर 2020 को विश्व मत्स्य दिवस मनाया गया है। विश्व मत्स्य दिवस हमारे विश्व स्तर पर सोचने का तरीका है और स्थानीय स्तर पर अभिनय के रूप में हम स्थानीय आयोजनों के माध्यम से अपने मछुआरा समुदायों तक पहुंचते हैं, मंत्री सारंगी ने कहा आयोजन के दौरान, मत्स्य क्षेत्र में पहली बार, भारत सरकार ने 2019-20 के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों को सम्मानित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से हम अपने मछुआरों को, अपने राष्ट्र को और दुनिया को संदेश देते हैं कि मत्स्य पालन एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में अहम योगदान देता है। मत्स्य पालन लाखों भारतीयों को पोषण सुरक्षा, आजीविका सहायता और रोजगार प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है। बढ़ी हुई आबादी के साथ, कृषि और संबद्ध क्षेत्रों को भोजन की मांग और आपूर्ति में योगदान करना है।

2019-20 के लिए सम्मानित किए गए सर्वश्रेष्ठ संगठनों को दिया गया था: तमिलनाडु मत्स्य विकास निगम लिमिटेड (समुद्री के लिए), तेलंगाना राज्य मछुआरा सहकारी समितियां फेडरेशन लिमिटेड (अंतर्देशीय के लिए), और असम एपेक्स सहकारी मछली विपणन और प्रसंस्करण फेडरेशन लिमिटेड (पहाड़ी क्षेत्र के लिए), कृष्णा जिला, आंध्र प्रदेश सर्वश्रेष्ठ समुद्री जिला के रूप में कालाहांडी, ओडिशा सबसे अच्छा अंतर्देशीय जिला, नागांव, असम को सर्वश्रेष्ठ पहाड़ी और पूर्वोत्तर जिले के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, इसने सर्वश्रेष्ठ मत्स्य उद्यम का भी सम्मान किया, सबसे अच्छा प्रदर्शन मत्स्य सहकारी समितियां / एफएफपीओ / एसएसजी और सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत उद्यमी, सर्वश्रेष्ठ समुद्री और अंतर्देशीय मछली किसान, और सबसे अच्छा फ़िफ़िश और झींगा हैचरी ने सभी पुरस्कार से विजेताओं को नवाज़ा गया है।

बिहार यूट्यूबर ने अक्षय कुमार के मानहानि मामले पर दी प्रतिक्रिया

सारा अली खान शेयर की अपनी ये खूबसूरत फोटो

नहीं होंगे कभी असफल, अगर जीवन में अपना लीं ये बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -