विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण क्यों है जरुरी

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को मनाया जाता है और इस दिन को मनाने का केवल एक ही दिन नहीं बल्कि हर दिन होता है. पर्यावरण हमारे लिए, जानवरों के लिए, सभी के लिए बहुत जरुरी है इसी वजह से इस दिन का अपना ही अलग महत्व होता है. हर दिन पर्यावरण को बचाने के लिए लड़ने वाले लोग भी वाकई में शानदार हैं ऐसे लोग जो ये जानते है कि पर्यावरण की हमारे जीवन में क्या भूमिका है. ऐसे में आज हम आपको पर्यावरण को क्यों बचाना चाहिए, क्यों ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाना चाहिए यह आपको बताने जा रहे हैं.

1. ऑक्सीजन का स्रोत हैं पेड़ - पेड़ हमारे जीवन की कहानी का पहला अध्याय है और अगर यहीं नहीं होंगे तो जीवन जल्द ही खत्म हो जाएगा. हम सभी को जीने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है अगर ऑक्सीजन नहीं होगी तो जीवित रहना संभव ही नहीं है और ऑक्सीजन के लिए पेड़ की जरूरत है इसी वजह से पेड़ लगाना चाहिए.

 

2. पर्यावरण को करते हैं शुद्ध - पर्यावरण को बचाना है तो पेड़ को बचाना होगा और खुद को शुद्ध रखना है तो पर्यावरण को शुद्ध रखना होगा और पर्यावरण को शुद्ध रखना है तो पेड़ों को बचाना होगा क्योंकि पेड़ों के द्वारा ही पर्यावरण शुद्ध हो सकता है.

3. स्वास्थ्य की करते हैं रक्षा - अगर पर्यावरण शुद्ध नहीं होगा तो हम सभी आए दिन किसी ना किसी बिमारी से ग्रसित होंगे. आपको बता दें कि पेड़ बीमारियों से शरीर को निजात दिलाते है इसी वजह से पेड़ों को लगाना ही चाहिए.

 

4. जल का करते हैं संरक्षण - पर्यावरण को बचाए रखने के लिए पेड़ को बचाना जरुरी है और पेड़ हमारे कई कार्यो में सहायक होते है पेड़ों से ही जल का शुद्धिकरण, जल वाष्पीकरण, जल संरक्षण होता है.

5. अर्थव्यवस्था का साधन हैं पेड़ - पर्यावरण में पेड़ नहीं होंगे तो दुनिया खत्म होने में समय नहीं लगेगा, पेड़ ही है जिससे अर्थव्यवस्था विकसित होती है और उसे गति मिलती है उसी कि वजह से रोजगार उन्नत होता है.

पर्यावरण दिवस : इंसानों ने नहीं की धरती माँ के इस नायाब तोहफे की कदर

अच्छे पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण

जन भागीदारी से हो पर्यावरण की रक्षा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -