वर्ल्ड कप 2011 रिव्यु : आज कहां है हमारे चैंपियन
वर्ल्ड कप 2011 रिव्यु : आज कहां है हमारे चैंपियन
Share:

भारत अपनी दूसरी बार क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत की सातवीं वर्षगाठ का जश्न मना रहा है. सात साल हो गए है जब 1983 के बाद  28 साल के सूखे को ख़त्म करते हुए टीम इंडिया ने एक बार फिर इतिहास रच डाला था. आइए जानते हैं श्रीलंका के खिलाफ खिताबी मुकाबले में शामिल रहे टीम इंडिया के सभी 11 खिलाड़ी सात साल बाद अब कहां हैं- 


वीरेंद्र सहवागः 39 साल के इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज ने अक्टूबर 2015 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की. सहवाग फिलहाल आईपीएल टीम किंग्स इलेवन पंजाब के साथ बतौर मेंटोर जुड़े  हैं. सहवाग ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच (ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट) मार्च 2013 में खेला था.
सचिन तेंदुलकरः 44 साल के मास्टर ब्लास्टर का राज्यसभा कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ है. सचिन बतौर सांसद राज्यसभा पहुंचने वाले पहले सक्रिय खिलाड़ी और क्रिकेटर बने. लंबे इंतजार के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना सौवां शतक पूरा किया. सचिन ने दिसंबर 2012 में वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा और नवंबर 2013 में टेस्ट से संन्यास लेने की घोषणा की.
गौतम गंभीरः 36 साल का यह बल्लेबाज फिलहाल दिल्ली डेयरडेविल्स का कप्तान है. गंभीर ने भारत की ओर से आखिरी बार 2016 में टेस्ट मैच खेला था.
विराट कोहलीः आज यह युवा भारतीय टीम का कप्तान है. उनके नेतृत्व में टीम इंडिया के सामने 2019 का वर्ल्ड कप जीतने की चुनौती है. लेकिन इससे पहले वह रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को पहला आईपीएल खिताब दिलाने की जद्दोजहद में जुटे हैं. 
महेंद्र सिंह धोनीः 36 साल का यह चैंपियन फिनिशर फिलहाल सीमित ओवरों के प्रारूप में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है. फिलहाल उनके सामने 2019 के वर्ल्ड कप तक खुद को फिट रखने का लक्ष्य है. विराट की कप्तानी वाली टीम इंडिया के लिए उनका अनुभव बेहद फायदेमंद साबित हुआ है.
युवराज सिंह : विश्वकप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने इस 36 साल के धुरंधर को 2011 में विश्वकप के दौरान ही कैंसर का पता चला. युवराज ने न सिर्फ मजबूती से कैंसर की जंग लड़ी, बल्कि उन्होंने टीम इंडिया में वापसी भी की. आईपीएल-2018 में वह किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते नजर आएंगे. युवराज आखिरी बार भारत की ओर से जून 2017 में उतरे थे.
सुरेश रैनाः 31 साल के इस बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 2015 के बाद से एक भी वनडे नहीं खेला है, हालांकि इसी साल 2018 में उन्हें टी-20 में उन्हें वापसी का मौका मिला. इस बार वह आईपीएल में अपनी पुरानी टीम चेन्नई सुपर किंग्स से खेलेंगे. फिलहाल उनके सामने सीमित ओवरों के फॉर्मेट में टीम इंडिया का नियमित खिलाड़ी बनने की चुनौती है. 
हरभजन सिंहः 37 साल के इस दिग्गज ऑफ स्पिनर को 2016 के बाद से टीम इंडिया की ओर खेलने का मौका नहीं मिला है. इस बीच उनकी आईपीएल टीम भी बदल गई है. इस बार वह चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से जोर आजमाइश करेंगे.
जहीर खानः लंबे समय से भारतीय गेंदबाजी की धुरी रहे पेस बॉलर जहीर खान 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. जहीर खान विश्व कप 2011 में  21 विकेट झटके कर शाहिद अफरीदी के साथ संयुक्त रूप से टॉप पर रहे थे. जहीर पिछले साल आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान थे, लेकिन इस बार उन्होंने आईपीएल से भी हटने का फैसला किया.
मुनाफ पटेल : 34 साल का यह तेज गेंदबाज भारत की तरफ से 2011 के वर्ल्ड कप के बाद 8 वनडे ही खेल पाया. वर्ल्ड कप में भारत की तरफ से तीसरे सबसे सफल गेंदबाज रहे, लेकिन उनकी कहीं चर्चा नहीं हुई. भारत के बॉलिंग कोच एरिक सिमंस ने तो उन्हें 2011 विश्व कप जीत का 'गुमनाम हीरो' तक बता डाला था. 
एस. श्रीसंतः 2013 में आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप की वजह से श्रीसंत का टीम में चयन नहीं हुआ. 2015 में कोर्ट ने श्रीसंत को स्पॉट फिक्सिंग के आरोप से बरी कर दिया था. बीसीसीआई द्वारा लगाए गए प्रतिबंध को 2017 में केरल हाईकोर्ट की सिंगल जज की पीठ ने हटा लिया. लेकिन बीसीसीआई की अपील पर दो जजों की बेंच ने एकल पीठ के फैसले को पलटते हुए फिर से बैन लगा दिया. 

 

जब भारतीय टीम में जीजा-साले की जोड़ी थी कप्तान और उपकप्तान

जावेद मियांदाद को खटक रहा दिनेश कार्तिक का छक्का

कार्तिक का खेल देख सचिन ने दी बधाई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -