‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड' से सम्मानित हुईं 8 महिला कैदी
‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड' से सम्मानित हुईं 8 महिला कैदी
Share:

नई दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर देश की जेलों में बंद 8 महिला कैदियों को ‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड-2017’ से सम्मानित किया गया. जिन महिला कैदियों को अवॉर्ड दिए गए, वे अलग-अलग जुर्म में उम्रकैद की सजा काट रही हैं.जिनमे उम्र कैद और मौत की सजा शामिल है.विदेश मंत्रालय में सचिव ज्ञानेश्वर मुले की ओर से ये अवॉर्ड जारी किए गए. बता दें कि ये अवॉर्ड जानीमानी जेल सुधार कार्यकर्ता डॉ. वर्तिका नंदा की ओर से संचालित संस्था ‘तिनका तिनका फाउंडेशन’ की ओर से दिए जाते हैं.

इस बारे में वर्तिका नंदा ने बताया कि इस अवॉर्ड का मकसद कैदियों की जिंदगी में बदलाव लाना और मानवाधिकारों की ओर ध्यान आकृष्ट करना है. उन्होंने कहा कि इन अवॉर्डस के जरिए जेल में महिला सशक्तिरण की कोशिश की जा रही है

जिन 8 महिला कैदियों को यह पुरस्कार दिया गया उनमें  बिलासपुर जेल में बंद कमला रेखा पांडेय को कैदियों को कानूनी जागरूकता प्रदान करने के लिए ‘तिनका तिनका बंदिनी अवार्ड-2017’ के तहत प्रथम पुरस्कार के लिए चुना गया. कमला की ओर से समय पर दी गई सही सलाह के कारण 14 बंदी जेल से रिहा हो सके. इसी तरह  वड़ोदरा जेल में बंद  परवीन बानो नियाज हुसैन मलिक को कैदियों को कंप्यूटर कौशल और सिलाई सिखाने के कारण .उन्हें दूसरे पुरस्कार के लिए चुना गया.वहीं जेल में महिलाओं और बच्चों के मेडिकल सहायक के तौर पर अहम योगदान के लिए अनिता बनर्जी, फमीदा, वंदना जैकब ,सरिता और बहरमपुर सेंट्रल जेल में बन्द अनिता को विशेष सेवा के लिए सम्मानित किया गया.

नर्स के तौर पर सराहनीय सेवा के लिए इस पुरस्कार के लिए बिलासपुर जेल में बंद वंदना को चुना गया.बता दें कि हिंदी साहित्य और समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर वंदना अभी समाजशास्त्र में पीएचडी कर रही हैं.  फिरोजाबाद की जिला जेल में बंद फमीदा,लखनऊ के नारी निकेतन में सजा काट रही सरिता को भी जेल अस्पताल में प्रशंसनीय सेवाएं देने के कारण इस पुरस्कार के लिए चुना गया.जबकि बिलासपुर जेल में बंद शकीला नाम की एक ट्रांसजेंडर कैदी को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया. वहीं इंदौर की जिला जेल में बंद 28 साल की नेहा को कैदियों को ‘जरदोजी’ सिखाने और जेल में ही ब्यूटीशियन के तौर पर काम करने के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया. नेहा को हत्या के जुर्म में मौत की सजा सुनाई गई है.

यह भी पढ़ें

कैदी महिला जेल में हुई गर्भवती जानिए कैसे

तिहाड़ जेल में हुआ फैशन शो का आयोजन


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -