पीरियड्स के दौरान महिलाएं क्यों करती हैं धूम्रपान

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को काफी समस्या होने लगती है. इससे उनके व्यवहार में बदलाव भी देखने को मिलते हैं. कुछ तो चिड़चिड़ी भी हो जाती है जिससे सभी परेशान रहते हैं. इसके अलावा कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जो मासिक धर्म के दौरान स्मोकिंग करती हैं. जो महिलाएं धूम्रपान की ललक को भी काबू में नही कर सकती हैं क्योंकि मासिक धर्म के दौरान शरीर को निकोटीन की जरूरत बढ़ जाती है. इसी कारण महिलाएं सिगरेट का सहारा लेती हैं. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, मासिक धर्म के शुरुआती सात दिनों में महिलाओं में धूम्रपान की ललक नियंत्रण से बाहर होती है. “महिलाओं में धूम्रपान की लत छुड़ाने में मासिक चक्र की जानकारी मददगार साबित हो सकता है. मासिक चक्र के दूसरे चरण में ओवुलेशन के बाद महिलाओं के लिए धूम्रपान की लत को काबू में करना आसान हो जाता है, क्योंकि इस चरण में ओस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है.

इतना ही नहीं “धूम्रपान करने वालों की प्रोफाइल के मुताबिक उन्हें लत बनाने के लिए जिम्मेदार न्यूरोबायोलॉजिकल तंत्र से जुड़ी जानकारी हमें धूम्रपान की लत छोड़ने के लिए बेहतर इलाज अपनाने में मददगार साबित हो सकती है. यही कारण है कि महिलाएं पीरियड्स के दौरान स्मोकिंग करती हैं.

ठंड के मौसम में नहीं होना चाहते है बीमार तो अपनाएं यह टिप्स

मौसम के साथ बालों में भी होता है बदलाव, इस तरह कर सकते है बचाव

ऐसे पहचाने थायराइड के लक्षण, इन उपायों से कर सकते हैं ठीक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -