वर्ल्ड टी20 फाइनल में महिलाओं ने बनाए कई बड़े और अद्भुत रिकॉर्ड...
वर्ल्ड टी20 फाइनल में महिलाओं ने बनाए कई बड़े और अद्भुत रिकॉर्ड...
Share:

महिला टी20 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज महिला टीम ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेटों हराकर इस पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप कैंपियन बनी. साथ ही साथ इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में कई रिकॉर्ड भी बने. ऑस्ट्रेलिया ने एलिस विलानी (52) और कप्तान मेग लेनिंग (52) की बेहतरीन अर्धशतकीय परियो की बदौलत 5 विकेट पर 148 रन बनाते हुए वर्ल्ड कप फाइनल में सर्वाधिक रनों का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा.

इससे पहले 2012 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 4 विकेट पर 142 रन बनाए थे. वही चैंपियन बनी वेस्टइंडीज टीम ने 3 गेंद शेष रहते 2 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इंडीज ने 2 विकेट पर 149 रन बनाए, जो किसी भी टी20 विश्व कप फाइनल में चेज किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य बन गया. वेस्टइंडीज टीम ने भी टी-20 मैचों में यह सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

फाइनल में अर्धशतक बनाने के मामले में भी रिकॉर्ड बने, बता दे की इससे पहले किसी भी महिला टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में कोई भी खिलाड़ी अर्द्धशतक नहीं लगा पाई. एलिस विलानी महिला टी-20 विश्व कप फाइनल में अर्द्धशतक लगाने वाली पहली क्रिकेटर बनी. विलानी ने यह रिकॉर्ड पारी के 11वें ओवर में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया. इससे पहले ‍महिला टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की मेग ‍लेनिंग के नाम दर्ज था, उन्होंने साल 2014 इ वर्ल्ड टी-20 में 30 गेंदों में 44 रन बनाए थे.

वैसे लेनिंग भी ने कोलकाता में वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्द्धशतक बनाया. विलानी के बाद लेनिंग ने अर्द्धशतक पूरा किया. इसके बाद वेस्टइंडीज की पारी में भी दो अर्द्धशतक बने. हिली मैथ्यूज ने 66 और स्टेफनी टेलर ने 59 रन बनाए. महिला वर्ल्ड टी- 20 में एक और बड़ा रिकॉर्ड देखने को मिला. वेस्टइंडीज की हिली मैथ्यूज (66) और कप्तान स्टेफनी टेलर (59) ने पहले विकेट के लिए 120 रनो कि शतकीय साझेदारी की. यह किसी भी टी-20 वर्ल्ड कप फाइनल में सबसे बड़ी साझेदारी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -