महिला एवं बाल विकास विभाग अब सैजन के पेड़ से मिटाएगा कुपोषण
महिला एवं बाल विकास विभाग अब सैजन के पेड़ से मिटाएगा कुपोषण
Share:


श्योपुर। करोड़ो रुपए खर्च करने के बाद भी कुपोषण मिटाने में विफल रहा महिला एवं बाल विकास विभाग ने अब सैजन के पेड़ से कुपोषण मिटाएगा। विभाग ने सभी आंगनबाड़ी भवनों पर सैजन का पेड़ लगाने के निर्देश आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिए है। इसके अलावा महिलाओं को अपने घर आंगन में सैजन का पेड़ लगाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रेरित करने का काम करेगी।

बुधवार को पोषण सप्ताह की मॉनीटरिंग करने श्योपुर पहुंचे विभाग के ज्वाइंन डायरेक्टर शिवकुमार शर्मा ने आंगनबाड़ियों पर पहुंचकर बाल बाड़ियों का निरीक्षण किया एवं कार्यकर्ताओं को सैजन के पेड़ लगाने के लिए महिलाओं को प्रेरित करने के निर्देश दिए। जेडी श्री शर्मा ने बताया कि, कुपोषण रोकने के लिए माहौल तैयार किया जा रहा है। इसके तहत ऐसा वातावरण निर्मित करने की योजना तैयार की है, जिससे कुपोषण पर लगाम लग सके। सैजन का पेड़ कुपोषण मिटाने में सहायक साबित हो सकता है। करीब 8 साल में पेड़ फल देना शुरू कर देता है। इसकी फली में सबसे अधिक आयरन की मात्रा होती है। फली के अलावा फूल व तने का उपयोग भी भोजन के रूप में कर सकते है। कुपोषण फैलने का कारण लापरवाही भी है। अधिकतर घरों में लापरवाही के चलते बिन सब्जी बनाए भोजन कर लिया जाता है। इसमें प्याज, मिर्ची या चटनी का उपयोग आदिवासी परिवार अधिक करते है। घर में सैजन का पेड़ लगा होगा तो आसानी से सब्जी भी मिल जाएगी और पौष्टिता भी प्रदान हो जाएगी। सैजन का पेड़ एनीमिया रोकने में सहायक साबित हो सकता है।

टीएचआर से बनाओ पकवान

पोषण सप्ताह के तहत की जाने वाली गतिविधियों को लेकर सेक्टर वाइज बैठक आयोजित की जा रही हैं। इस क्रम में विभिन्न सेक्टरों पर बैठक आयोजित कर पोषण सप्ताह की जानकारी कार्यकर्ताओं को सुपरवाइजरों ने दी। इस दौरान कार्यकर्ताओं द्वारा टेक होम राशन से तैयार किए गए गुलाबजामुन, लड्डू, बर्फी, पापड़ आदि पकवान बनाए। इन पकवानों गृहणियों को बनाना सिखाया जाएगा। पोषण सप्ताह को लेकर रैली का आयोजन भी किया गया। इस क्रम में ढोढर की आंगनबाड़ी केंद्र पर सुपरवाइजर शांति रूहल के नेतृत्व में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका व बालिकाओं ने मिलकर रैली निकाली।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -